लाइफस्टाइल

जाने इन पौधो के बारे में जो बीमारियों को करे बाय बाय 

घर में लगाएं कुछ ऐसे पौधे ,इन पौधों से होगी सारी बीमारियां दूर


सर्दी हो या गर्मी मौसम में बीमारियों का खतरा तो बना रहता ही है. बीमारियों से बचाव के लिए एक अच्छे खानपान के साथ हमे एक स्वस्थ वातावरण की भी ज़रूरत होती है  . और स्वस्थ वातावरण के लिए हमे अपने आस पास की सफाई का ध्यान रखना होगा. ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ पौधो को लगाना होगा. पेड़ पौधे सिर्फ हमे ऑक्सीजन देने में काम नहीं करते बल्कि और भी कार्य करते है. जैसे की – बीमारियों से दूर रखते है. आज हम ऐसे ही कुछ पौधो के बारे में विश्लेषण करेंगे जो हमे बीमारियों से बचाने में काफी सहायता करते है.

महत्वपूर्ण पौधे जो बीमारियों को दूर भगाये –

आइवी का पौधा-
आइवी का पौधा लगाने के कुछ  घंटे बाद ही वे हवा को शुद्ध  करने लगता है.ये हवा में मौजूद कीटाणुआ का भी खात्मा करता है जिससे की वायु शुद्ध रहती है  . नासा के वैज्ञानिको के अनुसार आइवी का पौधा घर में लगाने वाला सबसे अच्छा पौधा है. जो हवा को साफ़ रखने में अहम भूमिका अदा करता है. यह पौधा सामान्य तापमान मध्यम सूर्य की रोशनी में उगता है.

स्पाइडर पौधा –
ज़्यादातर घरो में पाया जाने वाला ये पौधा नासा की एयर पूरिफाइयर की सूची में सबसे ऊपर है. ये पौधा हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड, स्टेरीन को निकालकर शुद्ध करता है. इस पौधे के इस्तेमाल करने से आप रोगमुक्त हो जाएंगे. और आमतौर लोग  इसे घर की सजावट केरूप में भी इस्तेमाल करते है.

एलोवीरा –
एलोवीरा काफी लाभकारी पौधा माना जाता है. ये ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है.  ये त्वचा के किसी भी जगह छिलने या कटने वाले स्थान पर लगाया जा सकता है.इसे पौधे में एक विशेष गुण यह है की आपको बताता रहेगा की आपके आसपास का वातावरण शुद्ध है या नहीं. अगर पौधे का किनारा ज़्यादा लाल हो जाए तो समझ जाइये की आस पास वातावरण में काफी केमिकल है.

बांस का पौधा – 
बांस का पौधा घर में लाने से आप रोग और कीटाणुओ से दूर रहेंगे. यह पौधा लगाने से घर में काफी खुशहाली वाला माहौल बना रहता है  . इसके रखरखाव के लिए पानी, छांव और अप्रत्यक्ष धूप की ज़रूरत होती है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।