श्रद्धालु ने हर-हर महादेव के जयकारे के साथ शुरू की सावन के पहले सोमवार की पूजा

0
84
savan 2020

जाने पूजा की विधि, मंत्र और व्रत कथा 


आज से सावन मास का महीना मतलब भगवान शिव की आराधना का महोत्सव शुरू हो गया है। कोरोना काल में आज सावन का पहला सोमवार है। सभी मंदिरों के बाहर भगवान शिव के भक्तों की भीड़ उमड़ रही है, भले कोरोना के चलते ये भीड़ हर साल की तरह नहीं है लेकिन फिर भी आज के दिन मंदिरों के बाहर भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। हर साल की तरह इस साल भी भगवान शिव के भक्त उनको मनाने के लिए पहुंच रहे है। बहुत सारे मंदिरों के बाहर आपको सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भक्तों की लाइन देखने को मिल जाएगी। भगवान शिव के भक्त उनका जलाभिषेक कर रहे है। भगवान शिव की नगरी वाराणसी से लेकर दिल्ली तक के मंदिरों में उनके भक्त जलाभिषेक के लिए पहुंच रहे है।

जाने सावन के सोमवार का सही समय और व्रत एवं पूजा विधि

ज्योतिष पूनम शर्मा के अनुसार, सावन महीने में भगवान शिव की पूजा के लिए कोई विशेष मुहूर्त नहीं होता है। राहुकाल या अन्य चीजें सावन के सोमवार के व्रत में कोई मायने नहीं रखती। उन्होंने बताया भगवान शिव सर्वोपरि है, वो प्रेम और सरल भाव के भूखे है। आप प्रेम से उनको जो भी चढ़ाएंगे वो उससे जरूर स्वीकार करेंगे। परन्तु आपकी भावना शुद्ध होनी चाहिए और मन मे किसी का बुरा न सोचें। अगर आप सुबह भगवान शिव और शक्ति की पूजा कर लेते है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा। अगर आप नहीं भी कर पाते तो दिन में कभी भी उनकी पूजा कर सकते है।

और पढ़ें: बारिश का मौसम मतलब कई बीमारियां, इस मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल

सावन के सोमवार में अगर आप व्रत रखते है तो आपको प्रात: काल स्नान आदि चीजे कर लेनी चाहिए। इसके बाद साफ कपड़े पहन कर पूजा स्थान की सफाई करनी चाहिए। इसके बाद जल पात्र में गंगाजल मिला हुआ पानी भर लें और पश्चात दाहिने हाथ में जल लेकर सावन सोमवार व्रत एवं पूजा का संकल्प करें।साथ ही ओम नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए भगवान शिव का जलाभिषेक करें। आप भगवान शिव को सफेद फूल, सफेद चंदन, भांग, धतूरा, गाय का दूध, धूप, पंचामृत, सुपारी आदि चढ़ा सकते है। आप कम से कम 12 बेलपत्र चढ़ा कर शिव को अर्पित करें। बेलपत्र चढ़ाते समय ओम नम: शिवाय शिवाय नम: मन्त्र का उच्चारण करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com