पॉलिटिक्स

गुरूवार से चलेगा यूपी की सड़क पर ‘समाजवादी विकास रथ’

समाजवादी विकास रथ चुनाव प्रचार के लिए तैयार किया गया है

समाजवादी विकास रथ

अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर हर पार्टी वोटर  को लुभाने में लगी है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने अपने कामों के प्रचार करने के लिए एक ‘रथ’ तैयार करवाया है। वो ‘रथ’ बेहद शानदार है। ‘रथ’10 पहियों वाला है। यह रथ  ‘समाजवादी विकास रथ’ है। दरअसल ये रथ मर्सिडीज़ की बस है, जिसे अपनी ज़रूरत के हिसाब से बदलाव कर ‘चुनावी रथ’ का रूप दिया गया है। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अगले कई दिनों तक रथ ही घर होगा।

देखो मगर छूओ मत

बता दें, अखिलेश यादव ‘समाजवादी विकास रथ’ में अपने दौरे की शुरुआत गुरुवार से करने वाले है। जब यह  रथ लखनऊ में 5, कालिदास मार्ग स्थित उनके आधिकारिक आवास और कार्यालय पहुंचा तो तुरंत ही आकर्षण का केंद्र बन गया। मगर मीडिया से यह कहा गया, कि आप इस रथ को देख सकते हैं, मगर छू नहीं सकते है।

समाजवादी विकास रथ
समाजवादी विकास रथ

रथ की खास बात

इस रथ में एक खास बात यह थी, कि रथ में एक हाइड्रॉलिक लिफ्ट लगाई गई है, जिसकी मदद से अखिलेश यादव को ऊंचा उठाया जा सकता है। जिससे अखिलेश रोड शो और रैलियों में जनता को इस बस में रहकर ही संबोधित कर सकेंगे। ‘समाजवादी विकास रथ’ में हर एक सुविधा दी गई है, जैसे  सीसीटीवी कैमरे, एलसीडी टेलीविज़न, सोफासेट और बिस्तर भी मौजूद है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पिता और समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव की दो तस्वीरों को बस के पीछे के हिस्से में लगाया गया है। बस की दीवार के एक तरफ एक साथ लोहिया, जनेश्वर और जयप्रकाश नारायण की तस्वीर को जगह मिली है। तो इसी  दीवार पर मुलायम सिंह यादव की भी बड़ी सी तस्वीर मौजूद है। वहीं दूसरी तरफ साइकिल पर सवार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं। इस ओर सिर्फ अखिलेश की अकेली तस्वीर है। जिस तरफ से रथ में जाने के लिए गेट बनाया गया है। मगर सपा के प्रदेश अध्यक्ष और अखिलेश यादव के चाचा  शिवपाल यादव का चेहरा इस रथ में कहीं नहीं दिखता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button