काम की बात करोना

Salary Negotiation Tips: HR से सैलरी हाइक की बात करते हुए रखें इन बातों का विशेष ध्यान

Salary Negotiation Tips: HR से सैलरी बढ़वानी है तो करें इस तरह से बात हो जाएगी आपकी सैलरी फट्ट से डबल


Highlights –

. अधिकतर कंपनियों में यह अप्रेजल का समय है।

. अप्रेजल का मतलब है कि जिसमें सभी एम्पलाइज अपने काम और कंपनी में बिताए समय के आधार पर अपनी सैलरी में हाइक मांगते हैं।

Salary Negotiation Tips: कहते हैं जब आप अपने काम से प्यार करते हैं तो उसका कोई मूल्य तय नहीं किया जाता। लेकिन सैलरी एक अहम हिस्सा है हमारे लाइफस्टाइल का जिससे हमारा जीवन चलता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम अपने काम के हिसाब से मूल्य तय करें। आप जितना समय अपने काम को देते हैं या आप जितनी मेहनत करते हैं आप उतनी ही सैलरी के हकदार होते हैं। अधिकतर कंपनियों में यह अप्रेजल का समय है।

अप्रेजल का मतलब है कि जिसमें सभी एम्पलाइज अपने काम और कंपनी में बिताए समय के आधार पर अपनी सैलरी में हाइक मांगते हैं। लेकिन सैलरी में हाइक की बात करना कोई बाएं हाथ का खेल नहीं हैं। आज का समय कॉम्पिटीशन का है। सब अपना काम और अच्छा करने में लगे हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी इच्छा के हिसाब से उतना हाइक नहीं माँग पाते हैं और साथ ही यह भी होता है कि कभी – कभी हम अपनी बात हम ढंग से नहीं रख पाते हैं।

Read more- Tips for Interviews: सपनो की नौकरी को पाना अब नहीं रहा मुश्किल! बस ध्यान में रखें निम्नलिखित महत्वपूर्ण बातों को!

तो चलिए कुछ जरूरी बातें जानते हैं, जो एचआर से सैलरी हाइक के बारे में बात करते हुए आपको ध्यान रखनी चाहिए।

1. आत्मविश्वास रखें

आत्मविश्वास हर चीज में बहुत जरूरी है। जब भी आप अपनी बात रखें तो आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखें। कम ही बोलें लेकिन ऐसे टोन में बोलें की सुनने वाला प्रभावित हो जाए। यह चीज हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप सैलरी नेगोशिएट करें तो कॉन्फिडेंट रहें कि आप जो भी माँग रहें हैं उसके आप लायक हैं। अपने एचआर के पास जाने से पहले आपको इतना कॉन्फिडेंस होना चाहिए कि आपने जो भी हाइक माँगा है वो जायज है।

इसे अपने दिमाग में रखें कि आप जिस सैलरी की माँग कर रहें हैं वो बिल्कुल सही है। इस आत्मविश्वास के साथ आप अगर अपनी बात करेंगे तो आपकी बात पर वजन पड़ेगा और सुनने वाला आपकी बात को गंभीरता से लेगा।

2. प्रोफेशनली बात करें

प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ के बीच के अंतर को जानना बहुत जरूरी होता है। जब आप प्रोफेशनली किसी संस्था से जुड़ते हैं तो आपको इसका मतलब पता होना चाहिए कि प्रोफेशनल वातावरण में काम करना क्या होता है। बात करने से लेकर दूसरों के साथ व्यवहार करने तक यह सब दर्शाता है कि आप कितने प्रोफेशनल हैं। अच्छा प्रोफेशनल इंसान वही होता है जो अपनी पर्सनल लाइफ को अपने काम में मिक्स नहीं करता है। ऐसे में जब भी आप अपनी सैलरी हैक की बात एच आर से करें तो मेंटली प्रिपेयर रहें।

3. पिछले सैलरी ट्रैप में न फंसे

अपनी सैलरी बढ़ाते वक्त इश बात का आप जरूर ध्यान दें। एक कॉमन टैक्टिक जिससे आप सामना कर सकते हैं और खास करके जब आप अपनी जॉब में काफी नये हैं। ऐसे में ध्यान दें कि पुरानी वाली सैलरी ट्रैप में बिल्कुल न आयें। अपने एचआर को आपकी पिछली सैलरी में हल्के से रेंज को नॉर्मल प्रैक्टिस न बनाएं, बल्कि अपनी बात को अच्छे से रखने पर ध्यान दें और जो काम आप अब करने वाले हैं उसके हिसाब से सैलरी में हाइक माँगे।

4. अपने विचारों को क्लियर रखें

आज हमारे पास ढेरों ऑप्शन्स हैं। इस बात को आपके एच आर भी समझते हैं। अगर आपके पास किसी कंपनी का ऑफर है तो इसे आप अपने एचआर को बताएं कि आपके हाथ में ऑफर है। आप अपने करियर के मास्टर हैं और यह आपको तय करना होगा कि आप कौन सी नौकरी पाना चाहते हैं और कौन सी छोड़ना है। एक खराब ऑफर को ठुकराने में संकोच न करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button