सफेद बालों से है परेशान, तो काम आएंगे ये योगासन

0
285
safed balo ke liye yoga
Image Source - Unsplash

गलत खानपान और लाइफस्टाइल का असर सेहत के साथ सुंदरता पर भी पड़ता हैं


उम्र बढ़ने के लक्षण आपकी स्किन और बालों पर देखने को मिलते है। उम्र बढ़ने के साथ अपने फेस पर झुर्रियां और आपके बाल सफेद होने लगते है। ये बढ़ती उम्र का एक आम लक्षण है परन्तु अपने देखा होगा कि आज के समय में लोग छोटी सी उम्र में बाल सफेद होने से परेशान रहते है ये उनके गलत खानपान और लाइफस्टाइल का असर है आज के समय में हम लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल इतना बिगड़ चुका है जिसका असर हमारी सेहत के साथ-साथ सुंदरता पर भी पड़ रहा है जिसके कारण लोग छोटी सी उम्र में सफेद बालों से परेशान रहते है और इसी वजह से उन्हें बालों में कलर और डाई लगानी पड़ती है। जिसका नतीजा होता है उनके पुरे बाल ही सफेद हो जाते है इस लिए अपने अपनी खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको आपके लाइफस्टाइल से जुडी कुछ चीजे बतायेगे और कुछ योगासन के बारे में बतायेगे जो आपको सेहतमंद बने रहने में सहायता करेंगे।



सर्वागासन
: योगासन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है ये बात तो हम सब लोग जानते है लेकिन क्या आपको पता है सर्वागासन आपके बालों से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है? अगर आप भी अपने बाल सफेद होने की समस्या से परेशान है तो आपको भी सर्वागासन करना चाहिए। सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए सर्वागासन एक अच्छा विकल्प है। अगर आप सर्वागासन के नियमित रूप से अभ्यास करेंगे तो आपके बाल जल्द ही काले हो जायेगे।

और पढ़ें: 5 हेल्दी और टेस्‍टी स्‍नैक्‍स जो मदद करेंगे आपको वजन घटाने में

पवनमुक्तासन: पवनमुक्तासन एक योगासन होता है जो आपके बालों को काला करने में आपकी सहायता  करता है। पवनमुक्तासन करने से आपकी पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती है। जिसके कारण आप अच्छे से खाना खा पाते है। जिसके कारण आपके बालों को सभी जरूरी चीजें मिल पति है। इसी कारण ये आपके बालों को काला करने में भी प्राकृतिक रूप से मदद करता है। साथ ही ये आपको कलर करने के रूटीन से भी छुटकारा दिलाता है।

अनुलोम विलोम: अनुलोम विलोम योगासन के बारे में अपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है अनुलोम विलोम आपको बालों की समस्या से भी मुक्ति दिलाता है अनुलोम विलोम करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है जिसके कारण आपके बालों को मजबूती मिलती है साथ ही बोलों में चमक भी आती है।

कपालभाति: कपालभाति एक ऐसा योगासन है जिसे कोई भी घर पर बैठ कर आसानी से कर सकता है। कपालभाति करने से आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम अच्छे से काम करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार कपालभाति करने से ब्लड सर्कुलेशन स्कैल्प तक पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषक तत्वों पहुंचते है। जिसके आपके बालों को जरूरी मिनरल्स मिलते है जिसके कारण वो काले और लम्बे होते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com