‘Right to Education’ के लिए बच्चो की प्रवेश परीक्षा शुरू

0
education

सरकार देगी बच्चो को निशुल्क शिक्षा 


आज देश में बेरोजगारी का जो स्तर है वो कही ज्यादा बढ़ चूका है वजह यह है कि लोगो का अशिक्षित होना और गरीबी.  जी हाँ , भारत तीसरे नंबर पर आता  है जहाँ अशिक्षत लोग ज्यादा है.क्यूंकि बच्चो के पास स्कूल जाने और वहाँ  की फ़ीस  देने के लिए पैसे नहीं होते है या फिर आर्थिक स्थिति सही नहीं होने की वजह से वो कम उम्र  में काम करना शुर कर देते है .जिसको देखते हुए सरकार ने बच्चो की पढ़ाई को लिए बड़ा कदम उठया है . सरकार ने बच्चो को निशुल्क शिक्षा  देने की शुरुआत की है.
education
निशुल्क शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवदेन प्रक्रिया शुरू हो गई है.  आवदेन करने की आखिरी तारीख पेरेंट्स के लिए 31  मार्च रखी गयी है साथी ही आवदेन करने के लिए आप इसकी ओफ्फोशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है- www.rte25upsdc.gov.in तो जल्दी  इस इस लिंक पर जाकर क्लिक करे और अपने बच्चो की पढ़ाये के लिए इस आवदेन की प्रक्रिया  को पूरा करे
आपको बता दे की 30 अप्रैल तक बच्चों के दाखिले की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और इसमें करीब 350 स्कूलों का चयन किया गया है. यह स्कूल्स  का चयन जो  है  वो पेरेंट्स को ऑनलाइन जाकर अपने क्षेत्र के स्कूल का चयन करना होगा. ये सिर्फ आरटीई के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवार के बच्चों को शहर के निजी स्कूलों में दाखिले दिए जाते हैं. इन छात्रों की फीस सरकार की ओर से स्कूलों को दी जाती है.
आज देश में जिस तरह बेरोजगारी की संख्या बढ़ती जा रही है उसे देखते हुए सरकार ने उन बच्चो के लिए यह अच्छा फैसला लिया हैं जिनके पास पढ़ाई  के लिए पैसे नहीं है. ऐसे में  उन बच्चों  के माता- पिता अपने बच्चों के एडमिशन  के लिए यहाँ आवदेन करा सकते है.
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here