हॉट टॉपिक्स

28 अप्रैल से शुरू होगा 18+ वालों का टीकाकरण : कैसे करे रेजिस्टर ?

28 अप्रैल से शुरू होगा कोरोना वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन


साल 2020 किसी के लिए भी कुछ खास नहीं रहा था लेकिन सभी लोगों को साल 2021 से काफी ज्यादा उम्मीदें थी। इस साल की शुरुआत में काफी हद तक कोरोना के केस कम होने लगे थे लोगों के दिलों में ये उम्मीद जगने लगी थी कि शायद अब उनको कोरोना वायरस महामारी से छुटकारा मिल जायेगा। लेकिन छुटकारा मिलने की जगह एक बार फिर कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर शुरू हो गयी। एक तरफ हमारे देश में कोरोना महामारी से जंग लड़ते हुए टीकाकरण अभियान तेज किया जा रहा है तो वही दूसरी तरफ कोरोना भी अपना कहर बरसा रहा है। कोरोना वैक्सिनेशन का तीसरा फेज 1 मई से शुरू होना है जिसमे 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। जिसे लेकर अभी लोगों के मन में बहुत सारे सवाल है जैसे वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कब और कैसे शुरू होगा। जिसे लेकर अभी सोशल मीडिया काफी तरह की अफवाहें और गलत जानकारियां शेयर की जा रही है। तो चलिए आज हम आपको कोरोना वैक्सिनेशन के बारे में विस्तार से बताते है।

कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर केंद्र सरकार ने किया ट्वीट

कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर यह अफवा फैलाई जा रही थी कि 1 मई से होने वाले टीकाकरण के लिए 18+ वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से शुरू होगा। लेकिन ये बस एक अफवा और गलत जानकारी है। अभी हाल ही में सरकार की तरह से कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर सही जानकारी दी गई है। केंद्र सरकार की ओर से ट्विटर अकाउंट पर बताया गया था कि 18+ वाले लोगों के कोरोना वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से नहीं, बल्कि 28 अप्रैल से शुरू होगा।

और पढ़ें: एक बार फिर बढ़ा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, एक दिन में तीन लाख के करीब पहुंचे आंकड़े

बिना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे कोरोना वैक्सिनेशन

केंद्र सरकार की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 1 मई से होने वाले टीकाकरण के लिए 18+ वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा। साथ ही साथ केंद्र सरकार ने ये जानकारी भी दी कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। यह जानकारी आप Mygov के ट्विटर अकाउंट पर जा कर देख सकते है। 28 अप्रैल से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सिनेशन की अपॉइंटमेंट 1 मई से शुरु होगी। 18+ वाले लोगों को बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जाने कैसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन?

केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सिनेशन के रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस भी बताया गया है। अभी भी कोरोना वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस पहले की ही तरह है। आपको कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर या फिर आरोग्य सेतु ऐप के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।