यात्री अब नहीं कर पाएंगे ए.सी में सस्ता सफर, सरकार ने बंद की गरीब रथ ट्रेनें 

0
garib rath
garib rath

सरकार ने बंद की गरीब रथ ट्रेनें


जहाँ यात्रियों का एसी में सफर करने का  सपना साकार  हुआ था वही अब यह सपना टूटता  हुआ नज़र आ रहा है. जी हाँ, 2006  में आई गरीब एक्सप्रेस अब जल्द ही बंद होने वाली है क्योंकि सरकार ने गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में  बदलने का फैसला किया है. इस निर्णय के बाद सबसे पहले पूर्वोत्तर रेलवे से चलने वाली काठगोदाम-जम्मू और काठगोदाम-कानपुर सेंट्रल गरीब रथ को 16 जुलाई से मेल-एक्सप्रेस के रूप में बदल दिया गया है.
आपको बता दे कि गरीब रथ ट्रेनो को बंद करने का निर्णय लेने के बाद रेलवे ने बताया कि गरीब रथ की बोगियां बननी बंद हो गई हैं. यानी पटरी पर जो बागियां दौड़ रही हैं वो सभी करीब 14 साल पुरानी हैं. ऐसे में गरीब रथ की बोगियों को अब मेल एक्सप्रेस में बदल दी जाएंगी. जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है.

यात्री अब नहीं कर पाएंगे ए.सी  में सस्ता सफर 

गरीब रथ ट्रेनें को मेल-एक्सप्रेस में बदलते ही ट्रैन का किराया अपने आप बढ़ जाएगा,जिसके चलते यात्रियों के लिए ए.सी में सस्ता सफर करना भी खत्म हो जाएगा . सूत्रों के मुताबिक देश में सिर्फ 26 गरीब रथ ट्रेनें हैं और इन सभी ट्रेनों को धीरे-धीरे मेल एक्सप्रेस में बदला जा रहा है. इसके अलावा गरीब रथ में 12 बोगियां होती हैं और सभी 3AC कोच होते हैं. लेकिन वही इन ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने के बाद इन कोचों की संख्या 12 से बढ़ाकर 16 है. इन  सभी 16 बोगियों में थर्ड एसी, सेकेण्ड एसी, स्लीपर और जनरल कोच होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here