बोन डेंसिटी बढ़ाने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक में फायदेमंद है प्याज

0
221
pyaaz khaane ke faayde

जाने प्याज को अपनी डाइट में शमिल करने के फायदों के बारे में


क्या आपको पता है प्राकृतिक चीजें खाने से हमें जितना फायदा मिलता है उतना किसी और चीज से नहीं मिल सकता है. हम अपने भोजन में जो भी प्राकृतिक चीजें खाते हैं, वो हमारे स्वास्थ्य के लिए किसी ना किसी रूप में फायदेमंद होती हैं. फिर चाहे वो फल हो या सब्जियां. ये सारी चीजें किसी ना किसी तरह से हमारी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. अक्सर ऐसा होता है कि कुछ चीजें जिन्हे हम अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करते हैं, जिनके फायदे और नुकसान के बारे में आप कुछ नहीं जानते. ऐसी ही एक चीज है प्याज. प्याज को आप कच्चा सलाद के रूप में खा सकते है दूसरा आप उससे पकाकर सब्जी में डाल कर खा सकते है. कच्चा प्याज खाने से आपका स्वास्थ्य कई गुना बढ़ा जाता है. तो चलिए आज  आपको प्याज के फायदों के बारे में बताते है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: क्या आपको पता है प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है. जो हमारे शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल घटाने में मदद करते हैं. प्याज का नियमित रूप से सेवन करने से ये आपके शरीर में दिल का दौरा पड़ने के खतरे को भी कम कर देता है.

कैंसर: क्या आपको पता है प्याज में कैंसर के खतरे को कम करने की क्षमता होती है. प्याज और लहसुन मुख्य रूप से पेट और कोलन कैंसर से बचाव में फायदेमंद होता है. प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉयड एंटी ऑक्सीडेंट आपको कैंसर से बचने में फायदेमंद होती है.

और पढ़ें: जाने छोटी से इलायची के बड़े फायदे, डाइजेशन से लेकर अस्थमा तक में होती है फ़ायदेमंद

शुगर कंट्रोल: प्याज प्रीडायबिटीज और डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. कच्चा प्याज का नियमित रूप से सेवन करने से ये आपके शरीर में ब्लड शुगर लेबल को घटाने में मददगार होता है. डायबिटीज के पेशेंट को ही नहीं बल्कि स्वस्थ्य लोगों को भी नियमित रूप से कच्चे प्याज को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

बोन डेंसिटी: बोन डेंसिटी का मतलब होता है कि आपकी हड्डियां अंदर से कितनी मजबूत है. किसी भी व्यक्ति के शरीर में उम्र बढ़ने के साथ बोन डेंसिटी कम होने लगती है. और उसकी हड्डियां कमजोर होने लगती है. हड्डियां की मजबूती बनाये रखने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम बेहद फायदेमंद होता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com