Birthday Special: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के जन्मदिन पर जाने कैसे रखती है वो खुद को फिट


कैसे शुरू हुआ था पीवी सिंधु का बैडमिंटन करियर


भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु 5 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाती है। पीवी सिंधु का जन्म 5 जुलाई 1995 को हुआ था। पीवी सिंधु एक आत्मनिर्भर और मेहनती खिलाड़ी है, उन्होंने ये बात साबित भी की है कि वो एक विश्व स्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी है। पीवी सिंधु ने महज 8 साल की उम्र से बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था। उनके पहले कोच महबूब अली थे उसके बाद सिंधु, पी गोपीचंद के बैडमिंटन एकैडमी से जुड़ गईं। 2009 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेला। उन्होंने सबसे पहले कोलंबो में जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। 2016 में रियो ओलंपिक खेलों में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता जिसके बाद वो सबसे कम उम्र में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं।

जाने कैसे रखती है पीवी सिंधु खुद को फिट

1. पीवी सिंधु अपने फिटनेस को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करती है। वो अपने धैर्य और ताकत को बढ़ाने के लिए रोजाना मिश्रित वर्कआउट करती है। पीवी सिंधु 400 मीटर के दो से तीन सेट और एक दिन छोड़कर एक दिन ढाई किलोमीटर की दौड़ लगती है।

और पढ़ें: 3 साल की उम्र में डेब्यू किया था सरोज खान ने, फिर ऐसे बनीं बॉलीवुड की टॉप कोरियोग्राफर

2. पीवी सिंधु अपनी मांसपेशियों और अपने शरीर को मजबूत रखने के लिए रोज 100 पुशअप और 200 सिटअप करती है। जिसे उनका शरीर फिट रहे।

3. एक्सरसाइज के अलावा पीवी सिंधु योग, प्रणायाम, कपालभाती और तैराकी भी करती है। उनकी ट्रेनिंग सुबह साढ़े चार बजे शुरू होता है और सात बजे तक चलता है। इस ट्रेनिंग के दौरान पीवी सिंधु के साथ उनके कोच होते है।

4. एक्सरसाइज और योग करने के साथ साथ, सिंधु अपनी डाइट पर भी विशेष ध्यान देती है वो अपनी डाइट में कार्ब और प्रोटीन पर विशेष ध्यान देती है। इसके साथ ही वह भरपूर ज्यादा पानी पीती है। वो नाश्ते में दूध, अंडे और फलों का सेवन करती है। जबकि लंच के समय पीपी सिंधु मीट के साथ कुछ सब्जियां और चावलों का सेवन करती है।

5. सिंधु वर्कआउट के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखती है। वो वर्कआउट के दौरान एक छोटा कटोरा फ्रूट, थोड़े ड्राई फ्रूट और एक बोतल जूस हमेश अपने साथ रखती है। रात के समय पीपी सिंधु बिना कार्ब वाला खाना खाती है। अक्सर ग्रिल्ड मीट और सब्जियां खाती है। उनके मैच के दिन उनका डाइट चार्ट नार्मल डेज से बिल्कुल अलग होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Story By : AvatarAarti bhardwaj
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: