जाने क्यों कोविड-19 की रिकवरी के बेहद फायदेमंद है प्रोटीन डाइट

जाने प्रोटीन डाइट के फायदे


कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जिसने सिर्फ हमारा देश बल्कि दुनिया के ज्यादा तर देश परेशान है. कोरोना वायरस ने सभी लोगों के जीवन और दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को रोक दिया है. इतनी बड़ी परेशानी का शायद हमने बहुत लंबे समय के बाद सामना किया है. डब्ल्यूएचओ ने तो कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया था. इस महामारी को फैले कई महीनों हो गए, लेकिन ये आज भी रुकने का नाम नहीं लेती. इससे बचाव करने और सुरक्षित रहने के लिए सभी लोग अपने घरों में ही है. लम्बे समय से पूरी दुनिया इस महामारी से जूझ रही है लेकिन अभी तक इसका तो कोई इलाज मिला है ही कोई वैक्सीन. डब्ल्यूएचओ की तरफ से इस संक्रमण से बचने और संक्रमण से रिकवर होने के बाद भी आपको एक निश्चित गाइडलाइन्स फॉलो करनी होगी. तो चलिए आज हम आपको बतायेगे कि कोरोना वायरस से रिकवरी होने के बाद क्यों आपके लिए बेहद जरूरी है प्रोटीन डाइट. 

इम्यून सिस्टम: क्या आपको पता है इम्यून सिस्टम का क्या काम होता है. इम्यून सिस्टम का काम हानिकारक कीटाणुओं को आपके शरीर के अंदर जाने से रोकना और इनसे लड़ना है. इम्यून सिस्टम हमारे शरीर के संपर्क में आने वाले वायरस से लड़ने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

और पढ़ें: सिर्फ कोरोना वायरस में ही नहीं बल्कि इन 5 बीमारियों में भी बेहद फ़ायदेमंद है गिलोय

healthy snacks

प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन: कोरोना वायरस से रिकवरी होने वाले लोगों के लिए प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स का काम करता है. प्रोटीन युक्त डाइट आपके शरीर के डैमेज्ड टिशू को रिपेयर करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने में मदद करती है.  बीमार होने के बाद हमारी टेस्ट सेंस कम हो जाती है जिसके कारण हमें कुछ खाने का मन नहीं करता है लेकिन अपने शरीर को रिपेयर करने के लिए हमें अपने पोषण का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त फूड्स शामिल करने चाहिए जैसे: दाल, फलियां, मूंगफली, दूध, दही, पनीर, अंडे, सोया, मछली आदि।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments