दिवाली पर प्रदूषण से करे स्किन का इस तरह बचाव

0
32
skin care
skin care

फॉलो करे यह टिप्स और रखे अपनी स्किन की देखभाल


देश भर  में दिवाली के त्योहार को लेकर बड़े ही जोरों शोरो से तैयारी चल रही है। लेकिन वही दीवाली के आते ही धुंध और हवा में प्रदूषण भी दिखने लगता है जिसकी वजह से बाहर साँस लेना भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि प्रदूषण ना केवल हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि यह स्किन के लिए हानिकारक भी होता है।

आपको बता दें की प्रदूषण के वजह से स्किन बेजान और रूखी हो जाती  है। साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स भी जैसे एक्ने, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और ब्रेकआउट्स हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप दिवाली के समय में पॉल्यूशन से अपनी स्किन को बचाये ताकि आपकी स्किन को कोई नुकसान ना पहुँचे। इसलिए आज हम आपको बताएँगे स्किन की देखभाल करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स जिसे आपकी स्किन को इस दिवाली नहीं पहुँचेगा  कोई नुक्सान

फॉलो  करे यह टिप्स और रखे अपनी स्किन की देखभाल

1.बाहर सनस्क्रीन लगा कर जरूर निकले

आप जब भी घर से बाहर निकले पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। पूरी तरह सन प्रोटेक्शन पाने के लिए सनस्क्रीन कम से कम एसपीएफ 30 वाला होना चाहिए। साथ ही अपने चेहरे को दुपट्टे से जरूर ढक  कर रखे ।

2.एंटी-ऑक्सिडेंट का सेवन प्रदूषण से बचने  के लिए जरूर करे

दिवाली में मिठाई ना खाएं ऐसे कैसे हो सकता है । अगर आप चाहते है कि दिवाली पर आपकी स्किन ग्लो करे और आपकी त्वचा को कोई नुकसान ना हो, तो आपको मिठाईयां भूलकर हरी सब्जियां खाने पर फोकस करना होगा। एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने का सबसे बेहतर तरीका हैं और एंटी-ऑक्सिडेंट्स की सही मात्रा के लिए सही आहार लेना जरूरी है। सब्जियां और फल जैसे टमाटर, गाजर, शकरकंद और हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं।

3.ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

अगर आप चाहते है की आपकी त्वचा हमेशा खिली- खिली रहे तो ज्यादा पानी पिए जो शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है इसलिए आपको अपने पानी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है। दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं।

और पढ़े: दिवाली पर माँ लक्ष्मी को करे इस प्रकार प्रसन्न

4. विटामिन ई

अपनी स्किन पर ऐसा मॉइश्चराइज़र लगाए जो विटामिन ए, सी, और ई से समृद्ध हो। मेकअप लगाने से पहले मॉइश्चराइज़र का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा की रक्षा करेगा और प्रदूषण से लड़ने में मदद करेगा। रात में, सोने से पहले, अपने चेहरे पर विटामिन ई ऑयल लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। सोने से पहले अतिरिक्त तेल पोंछ लें। विटामिन ई उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com