लाइफस्टाइल

मानसून में घरेलू उपाय से अपनी स्किन और बालों को दीजिए सुरक्षा

मानसून में बढ़ती है स्किन संबंधी समस्या


साल में मोटे तौर पर तीन ही मौसम होते हैं। इन तीनों मौसम में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है तो वह हमारी स्किन और बालों पर। ठंड में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है तो गर्मी के दिनों में ऑयली। लेकिन इन सबके अलावा बरसात के दिनों में बालों और स्किन तो हालात ही खराब हो जाती है।

मानसून
मानसून

मॉनसून के महीने में बालों और त्वचा संबंधित परेशानियां काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में एक नहीं ब्लकि सारी समस्याएं एकसाथ उभरकर सामने आ जाती है।

बारिश के दिनों में अगर आप बारिश में नहीं भी भींगते है तब भी उमस का असर आपके बालों और स्किन पर पड़ने लगता है।

अगर आप भी बारिश के दिनों के बेशर्बी से इंतजार करते हैं और उनके मजा लेना चाहते हैं और बालों और स्किन की समस्या से डरते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को जरुर अपनाएं।

  • बारिश के दिनों में बाल रुखे और बेजान हो जाते है। जिसके कारण बालों की चमक चली जाती है। इसके लिए आप ड्राई शैंपू का प्रयोग बालों की जड़ों तक करें। सिर पर ड्राई शैंपू से मसाज करेंष इसके बाद आपको तुरंक असर दिखाई देगाष गीले बालों पर ड्राई शैंपू का इस्तेमाल न करें। अगर आपके ज्यादा गीले है तो ड्रायर का प्रयोग करें क्योंकि उमस के कारण बालों में पसीना आ जाता है और बाल फिर से वैसे ही हो जाते हैं।
  • स्किन में रैश हो जाते हैं। उस पर सबसे पहले बर्फ लगाएं। फिर इसे अच्छी तरह से सूखा लें। राहत पाने के लिए ताजा एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें।
  • ज्यादा उमस होने के कारण हमें ज्यादा पसीना आता है। जिसके कारण अंडरआर्म्स, हथेली, गर्दन, पैरों में बहुत पसीना आने लगता है। इसके लिए आप आलू काटकर उसे प्रभावित हिस्से में रगड़े।
  • मानसून के दिनों में नेल का रंग उड़ जाता है। सूखापन आ जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए नेल को नींबू के रस में डुबो कर रखें। रोजाना ऐसा करने से नाखुन साफ और स्वस्थ रहेंगे।
  • मानसून के दौरान गीले जूते पहनने से पैरों में इंफेक्शन हो सकता है। ऐसा टिनीया नामक बैक्टीरिया फैलने की वजह से होता है। इससे पैरों में ऐंठन, संवेदनशीलता और नाखून के रं उड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एथलीट फुट के लिए कॉर्न स्टार्च भी एक उपाय है। पैरों के पूरी तरह से सूखने के बाद ही इसका प्रयो करें।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button