वीमेन टॉक

Pregnancy test- जानें पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद करना चाहिए प्रेग्नेंसी टेस्ट

Pregnancy test के लिए घरेलू नुस्खे से लेकर डॉक्टर तक की लें सलाह


प्रेग्नेंसी किसी भी महिला की जिंदगी का सबसे अहम समय होता है। कई बार हम इससे खुश हो जाते हैं और अनचाही प्रेग्नेंसी आपको बहुत परेशान कर देती है। सही समय अगर कोई निर्णय न लिया जाए तो यह आपके लिए मुसीबत भी बन जाती है। इसलिए यौन संबंध बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपका एक असुरक्षित संबंध आपको मुसीबत में डाल सकता है। कई बार महिलाओं को उनकी प्रेग्नेंसी के बारे में पता ही  नहीं चल पाता है। प्रेग्नेंसी से पहले महिलाओं को कई तरह की परेशानियों भी होती है।

जिसमें से एक पीरियड्स भी है। एक महिला के पीरियड्स ही बताते हैं कि वह प्रेग्नेंट है कि नहीं। यह कई तरीकों से पता किया जाता है। आइये उन तरीकों के बारे में जानते हैं जिससे पीरियड्स स्किप होने के बाद आसानी से आप अपनी प्रेग्नेंसी के पता लगा सकें।

कब करना चाहिए प्रेग्नेंसी टेस्ट

Pregnancy test

डॉक्टर्स के अनुसार जिन महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर आते हैं और उन्हें लग रहा है कि वह प्रेग्नेंट हो गई हैं तो वह पीरियड्स मिस होने के 7 से10 दिन बाद अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं। इससे परिणाम बिल्कुल स्पष्ट आते हैं, क्योंकि इस वक़्त महिलाओं की बॉडी में एचसीजी हार्मोन लेवल बढ़ जाता है। इस हार्मोन को ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन कहते हैं। यह भ्रूण के विकास के लिए अहम भूमिका निभाता है। जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो इस हार्मोन का स्तर बहुत ज्यादा होता है।

Pregnancy experience: प्रेग्नेंसी नहीं है आसान, इन बॉलीवुड एक्ट्रेस ने शेयर किया अपना एक्सपीरियंस

Pregnancy test करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

– टेस्ट हमेशा सुबह करें। उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सुबह के वक़्त यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। इससे टेस्ट सही हो पता है। इसलिए सुबह के पहले यूरिन को आपको सैंपल टेस्ट के लिए लेना चाहिए।

-आजकल मार्किट में कई तरह की Pregnancy test किट उपलब्ध है। आप आसानी से उसपर दिए गए निर्देशों को पढ़कर इसका इस्तेमाल करें। कोशिश करें इसका इस्तेमाल सुबह करें। साथ ही इस्तेमाल करने से पहले एक्सपरी डेट भी चेक करले।

-अगर आप घर घर पर टेस्ट नहीं करना चाहती हैं तो किसी डॉक्टर से संपर्क करके उनकी सलाह के  अनुसार टेस्ट करवाया। इस दौरान याद रखें कि आपके पिछले महीने कब पीरियड्स हुए थे और आपके संभोग की क्या तारीख थी

– अगर यौन संबंध के बाद आपको शरीर में एठन, बेस्ट को छूने के बाद दर्द होना, मचली जैसी समस्या हो रही है तो यह भी प्रेग्नेंसी के लक्षण हैं। ऐसी स्थिति में  भी टेस्ट कर सकती हैं।

-टेस्ट खाली पेट ही करें।

– अंत में आप अपनी प्रेग्नेंसी के पता लगाने के लिए घरेलू नुस्खे का प्रयोग कर सकती हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button