लाइफस्टाइल

5 फल जिनका प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए सेवन

जाने प्रेग्नेंसी के दौरान किन फलों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक


किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था उसके जीवन का एक सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण उपहार है. लेकिन ये बात भी है कि यह उपहार अपने साथ कई चुनौतियों और बदलावों को लेकर आता है. प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला का शरीर इस समय शारीरिक, भावनात्मक परिवर्तनों और उसके खानपान में आने वाले विभिन्न संक्रमणों से गुजरता है. आपने अपने आस-पास  अक्सर लोगों को पूछते हुए सुना होगा कि प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? आपने देखा होगा कि डॉक्टर्स की तरफ से भी प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है. जिसे माँ और बच्चा दोनों स्वच्छ रहे.  एक हेल्दी प्रेग्नेंसी डाइट में बहुत तरफ के फल, सब्जियां और अनाज शामिल होते है लेकिन क्या आपको पता है
ऐसे बहुत से फल और सब्जियां होती है जिन्हें आपको प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए. तो चलिए जानते है कुछ ऐसे फलों के बारे में.

 

अनानास: आपने सुना होगा की प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा क्यों कहा जाता है क्योंकि अनानास में एक उच्च ब्रोमेलैन सामग्री होती है जो एक एंजाइम है जो गर्भाशय ग्रीवा को नरम करती है और  गर्भाशय के संकुचन को भी ट्रिगर कर सकती है.  ये शुरुआती श्रम को प्रेरित कर सकता है इससे माँ और बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है.

 

और पढ़ें: अगर आप भी जाते है जिम, तो जाने से पहले और बाद में जरूर फॉलो करे ये हाइजीन रूल्स

 

pregnancy
Image source – cdnparenting

 

पपीता: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए  क्योंकि कच्चे पपीते को गर्भपात के लिए जाना जाता है.  पपीता में लेटेक्स होता है जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करता है. ये प्रेग्नेंसी के दौरान खतरनाक हो सकता है. वैसे तो नॉर्मल दिनों में कब्ज जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए इनका सेवन किया जाता है और ये पेट के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है.

 

अंगूर: अंगूर को सबसे अधिक पौष्टिक फलों में से एक माना जाता है. लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं पर उनके प्रभाव पर सवाल उठाया है. अंगूर में बहुत सारे रेस्वेराट्रोल यौगिक होते हैं जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की त्वचा में मौजूद होते हैं. यह यौगिक जहरीला और विषैला होता है यह महिलाओं की अपेक्षा के लिए हानिकारक हो सकता है.

 

आडू: आडू एक ऐसा फल है जिसे प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खाने से बचना चाहिए क्योंकि आडू को एक गर्म फल माना जाता है. आड़ू का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है जिससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है और गर्भपात होने की संभावना भी हो जाती है.

 

तरबूज: ये बात तो आपने सभी से सुनी होगी की तरबूज में पानी की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. ये हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है और ये हमारे शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है लेकिन क्या आपको पता है प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए तरबूज का सेवन अच्छा नहीं होता है. साथ ही ये  प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज वाली महिलाओं में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button