दिसंबर महीना में घूमने जाएँ इन जगह


5 जगह जहाँ आप हर दिसंबर में जाना पसंद करेंगे


दिसंबर एक ऐसा महीना है जिसमें सर्दियाँ अपने पैर जमा चुकी होती हैं। और हमारे पास ख़ुश होने के बहुत से कारण होते हैं, इसमें क्रिसमस आता है, नए साल की तैय्यारियाँ होती है, पार्टीज़ होती हैं, कॉलेज और स्कूल में फ़ेस्ट और फ़ंक्शन होते हैं, आप आराम से रज़ाई में बैठकर चाय और कॉफ़ी का आनंद उठा सकते है, और सबसे बड़ी बात इसमें छुट्टियाँ होती हैं जिनमें आप अपने दोस्तों या परिवारजनों के साथ घूमने जा सकते हैं।

जब बात घूमने की आती है तब मन में या तो बर्फ़ का चित्र बनता है या फिर हरे-भरे पहाड़ों का और या फिर समुद्र के किनारे बैठ नारियल पानी पीने का परंतु एक बार में आप जगह निश्चित नही कर पाते कि आपको कहाँ जाना चाहिए। अगर आप भी इसी विषय पर कन्फ़्यूज़ हैं तो अब अपनी कन्फ़्यूज़न को अलविदा कह दीजिए क्योंकि हमारे पास कुछ ऐसी जगहों की सूची है जिन्हें आप ना नही कह पाएँगे। तो आइए डालें इन जगहों पर एक नज़र:-

1. थजिवास ग्लेशियर, सोनमर्ग, जम्मू कश्मीर:सोनमर्ग आकर यदि आप थजिवास घूमने ना जाएँ तो यह बहुत नाइंसाफ़ी होगी। इस महीने में सोनमर्ग का तापमान उप शून्य स्तर पर आ जाता है। वैसे तो यह जगह पूरे साल बर्फ़ से ढकी रहती है परंतु इस महीने में आप था स्नोफ़ॉल का आनंद उठा सकते हैं। आप यहाँ स्कीइंग, स्लेज राइड्ज़ और स्नोबॉर्डिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

images01

2.(dwaki) शिल्लोंग: यह जगह सर्दियों में जन्नत के समान लगती है। इसका तापमान 12-20 डिग्री तक रहता है तो मौसम बहुत सुहावना होता है। उन्मगोत(unmgot) नदी का पानी देखने लायक होता है, वह इतना साफ़ होता है की यदि आप किसी नाव को इसमें तैरते देखेंगे तो आपको ऐसा प्रतीत होगा मानो वह उड़ रही हो। केवल नदी ही नही यहाँ पर त्यसिम, पिंजेरा, विल्लीयमनगर, तूरा फ़ेस्टिवल भी देखने लायक होते हैं।

दवकी
दवकी

3. डलहौजी, हिमाचल प्रदेश:दिसंबर के महीने में जब देओदार के पेड़ बर्फ़ से ढके होते हैं तो यह नज़ारा आँखों को बहुत सुकून पहुँचाता है। सर्दियों में आप यहाँ जाना कभी मत भूलिएगा। यहाँ की ठंडी हवायें आपको वही पर रुकने के लिए मजबूर ज़रूर करेंगी। अगर आपको ट्रेकिंग का शौक़ है तब तो आप यहाँ ज़रूर जायें क्योंकि यहाँ national himalayanwinter trekking expedition होता है।

dalhousie-winters

4. औली, उत्तराखंड:यह जगह आपको क्रिसमस की फ़ीलिंग अच्छे से देगी क्योंकि यहाँ पर ठंड काफ़ी होती है। बर्फ़ से ढके पहाड़ मन मोह लेने के लिए काफ़ी है। यहाँ से नीलकंठ, मन परबत, नंदा देवी के पहाड़ों का बहुत सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है। और अगर आप अड्वेंचर स्पोर्ट्स में रुचि रखते हैं और स्कीइंग जानते है तब तो आप यहाँ ज़रूर जाइए क्योंकि यहाँ national championship of skiing आयोजित की जाती है।
%e0%a4%94%e0%a4%b2%e0%a5%80

5. रण ऑफ कच्छ, गुजरात: यहाँ के सफ़ेद रेगिस्तान को देखने का सबसे अच्छा महीना दिसम्बर ही है। यहाँ के दूर तक फैले नमक के रेगिस्तान को आप चाँद की रोशनी से नीला होते देख सकते है, यह अत्यंत सुंदर होता है। यहाँ पर कच्छ फ़ेस्टिवल इस ही महीने में होता है। अगर आप बर्फ़ ना देखकर कोई सुहावनी जगह ढूँढ रहे हैं तो यह बेस्ट होगी।

रण-ऑफ-कच्छ
रण-ऑफ-कच्छ
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: