लाइफस्टाइल

अगर सर्दियों में आपका पालतू जानवर भी बार बार हो रहा है बीमार, तो ऐसे करें देखभाल

जानें सर्दियों में पालतू जानवरों की देखभाल के तरीके


आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि मनुष्य का सबसे अच्छा और सबसे पुराना दोस्त या मित्र कौन है.  अगर आपको जानवर पसंद है तो आपने इस बात पर भी जरूर ध्यान दिया होगा कि प्राचीन काल से ही जानवरों ने मनुष्य का साथ दिया है भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोगों को जनवरों को पलने का शौक है. लोग जानवरों को अपने शौक के अलावा अपनी आवश्यकतों के अनुसार भी पालते है. ये बात तो सभी लोग जानते और मानते है कि जानवर वफादार और एक अच्छा साथी होता है और कई बार तो ये पालतू जानवर हमें तनाव मुक्त करने में भी मदद करते है.  इसके बदले में लोग जानवरों को पालते है और उनकी देखभाल करते है. अगर आपने भी कोई पालतू जानवर पाला है तो शायद आपको ये पता होगा कि अक्सर सर्दियों में आपका पालतू जानवर बीमार पड़ जाता है या फिर उससे भी इंसानों की तरफ सर्दियों में बहुत ज्यादा ठंड लगती है तो चलिए आज जानते है सर्दियों में पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें.

 

ठंडे पानी से न नहलाएं: ठंड सिर्फ इंसानों को ही नहीं बल्कि पालतू जानवरों को भी लगती है और उनको सर्दियों में हमारी मदद की जरूरत भी पड़ती है. अगर हम ठंड के मौसम में अपने पालतू जानवर को ठंडे पानी से नहलाएंगे तो वो बीमार पड़ सकता है.  इसलिए मौसम के अनुसार आपको उन्हें गर्म या गुनगुने पानी से नहलाना चाहिए.

 

और पढ़ें: जानें कौन है विभा तोमर, जो ठंड में बनी बेसहारा,बेजुबान कुत्तों का सहारा

 

golden retriever
Image Source – Daily Hive

 

गर्म कपड़े पहनाएं: गर्म कपड़े जानवरों को भी अंदर से गर्म रखने में मदद करते है..इसलिए सर्दियों में अपने पालतू जानवर के लिए गर्म कपड़े खरीदें.  आपको मार्किट में पालतू जानवर के लिए गर्म और सुंदर जैकेट, कोट, टीशर्ट, टाई, गद्दा, कंबल आसानी से मिल जायेगे.

 

रोज एक्सरसाइज जरूरी कराएं: सर्दियों के मौसम में सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी आलसी हो जाते है. इसलिए सर्दी के मौसम में आपको अपने पालतू कुत्ते को नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए और सुबह शाम टहलाने ले जाना चाहिए.  क्योकि एक्सरसाइज और टहलाने से उन्हें एनर्जी मिलती है.

 

हाइड्रेटेड रखें: पानी एक ऐसी चीज है जो सभी के लिए बेहद जरूरी होती है. गर्मी का मौसम हो या फिर बहुत ठंड का. आपको अपने पालतू जानवर को पर्याप्त पानी के सेवन जरूर करना चाहिए. अक्सर जानवर भी इंसानों की तरह सर्दियों में कम पानी पीना चाहते हैं तो ऐसे में आपको उन्हें दिन में अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और हो सके तो उन्हें गर्म पानी दें. इससे आपका पालतू जानवर हाइड्रेटेड रहेगा.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button