पालतू जानवर होने के फायदे

0
3558
पालतू जानवर होने के फायदे

पालतू जानवर होने के फायदे


कहते है, कुत्ता आदमी का सच्चा दोस्त होता है। उससे ज़्यादा प्यार और वफ़ादार कोई नहीं होता। हमारी पूरी ज़िन्दगी कई चीज़ों के इर्द गिर्द घूमती है, पर उनकी ज़िंदगी हमारे नाम होती है। माना जाता है कि एक जानवर को पालने के बाद हमारा शारीरिक और मानसिक विकास होता है। तो अब जानते है और कुछ फायदे :-

पालतू जानवर होने के फायदे

    1. एक खोज के अनुसार ये पाया गया कि जिन घरों में पालतू जानवर होते है वहां बढ़ते बच्चो में किसी भी प्रकार की एलर्जी होने खतरा 33% तक काम कर देते है।
    2. जानवरो के साथ होने से, आप आसानी से लोगो से जान पहचान कर सकते है। यही नहीं आपका पालतू जानवर ही माध्यम बनता है आपके नए रिश्तों के लिए।
    3. किसी जानवर को पालने के बाद आपकी दिनचर्या बहुत सुधर जाती है। बल्कि आपकी सेहत में भी बहुत सुधार आता है। दिल और साँस की बीमारियां कम होजाती है।

पालतू जानवर होने के फायदे

  1. आपके दोस्त को आपकी फिक्र सबसे ज़्यादा होती है। वो आपके भावों को समझ जाता है और आपके मनोदशा के हिसाब से आपके साथ व्यव्हार करता है।
  2. वह आपकी आदतें सुधारता है। आलस्य खत्म करवा कर वह आपकी दिनचर्या सुधारता है जिससे आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ सुधरता है।
  3. आपकी रक्षा करता है और कोई भी मुसीबत होने से पहले आपको आगाह कर देता है।

पालतू जानवर होने के फायदे

कुत्तों की केवल नाक ही तेज़ नहीं होती, बुद्धि भी काफी तेज़ होती है. हाल ही में टोरंटो में हुए एक मनोविज्ञान सम्मेलन में कैनडा के ही एक मनोवैज्ञानिक स्टैनली कोरेन ने बताया कि कुत्ते लगभग उतने ही बुद्धिमान होते हैं, जितना ढाई साल का कोई बच्चा. वे क़रीब ढाई सौ शब्द और भाव-भंगिमाएँ याद रख सकते हैं.

कुत्ते हम मनुष्यों की तरह साफ़-साफ़ बोल नहीं पाते, लेकिन सिखाने पर सरल शब्दों को बोलने का भरपूर प्रयास करते हैं. उदाहरण के लिए अमेरिका में कुत्तों के बहुत से मालिक उन्हें “आई लव यू ” बोलना सिखाने लगे हैं. कुत्ते इसे लगभग बोल लेते हैं.

अब चाहे कुछ भी हो, जानवर मूक हो कर भी बहुत कुछ बोल जाते है। इनसे सीख जाए तो बहुत कुछ सीखा जा सकता है। जितना प्यार ये हमे देते है, उतना ही प्यार हमे भी इन्हें देना चाहिए।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in