लाइफस्टाइल

Personal space: जानें क्या होता है पर्सनल स्पेस और क्यों जरूरी होता है रिलेशनशिप में बाउंड्री सेट करना

Personal space: जानें क्यों जरूरी होता है रिलेशनशिप में बाउंड्री सेट करना


Personal space: रिश्ता को भी हो किसी के साथ भी हो, फिर चाहे वो आपके दोस्तों के साथ हो या भाई बहन के साथ या फिर वो हो आपके लाइफ पार्टनर के साथ, लेकिन हर रिश्ते में एक सीमा निर्धारित होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि जब किसी भी रिश्ते को हद से ज्यादा छूट मिलने लगती है तो एक समय बाद वो गले की रस्सी बनने लगता है। इससे आप इस तरीके से भी समझ सकते हैं कि कोई रिश्ता कितना भी करीब क्यों न हो लेकिन आपको उसमें हमेशा एक स्पेस बनाकर चलना चाहिए। हर इंसान का अपना एक पर्सनल स्पेस होता है। जो कभी भी खत्म नहीं होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते है किसी भी रिश्ते में आप बाउंड्रीज कैसे सेट कर सकते हैं ।

जाने क्यों जरूरी है पर्सनल स्पेस

दुनिया में हजार तरह के लोग होते है हर इंसान अलग अलग होता है उसकी आदतें अलग होती है उनकी पसंद न पसंद अलग अलग होती है। उन्हें पूरा अधिकार होता है कि वो ये बता सके कि उसे किस बात से खुशी मिलती है और किस बात से उसे परेशानी होती है। अगर आपको लगता है कि आपके सामने वाले का  कोई मजाक, रवैया या फिर आदत आपको बहुत ज्यादा बुरी लगती है या फिर आपको परेशान करती है तो आपको उससे बात करनी चाहिए। ये काम आपको जल्दी करना चाहिए। जिससे पहले की आपको फॉर ग्रांटेड लिया जाने लगे।

और पढ़ें: Navratri 2021: जानें नवरात्रि में क्यों किया जाता है मां का 16 श्रृंगार

साफ बात करें

 ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे परिवार वाले, हमारे दोस्त और हमारा लाइफ पार्टनर तक सभी नजदीकियों को ये पता होना चाहिए  की हमें क्या चीजें पसंद है और क्या चीजे पसंद नहीं है। किस चीज से आपको गुस्सा आता है जिसे आप बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर सकते। उसके बाद बात आती है चीजों को साफ साफ बोलने की। पैरेंट्स और सिबलिंग्स के साथ रहते हुए तो आपको काफी समय हो जाता है इसलिए वो लोग तो काफी हद तक आपको समझ जाते हैं पर अपने दोस्तों और लाइफ पार्टनर से आपको ये उम्मीद कभी नहीं करनी चाहिए कि वो आपकी बातों को हिंट देकर या फिर इशारों से समझेंगे।

हर चीज में आपको अपनी बात रखनी चाहिए

ये बात तो हम आपको पहले ही बता चुके है कि आपको हर रिश्ते में बाउंड्री सेट करनी चाहिए। अगर आपको फिजिकली किसी व्यक्ति की उपस्थिति या उसकी नजदीकी पसंद नहीं है तो आपको ये बात उससे बतानी चाहिए। साथ ही साथ आपको ये बात अपने पार्टनर को भी बतानी चाहिए। इतना ही नहीं अगर आपको कोई चीज पसंद नहीं है तो आपको उसके लिए साफ मना कर देना चाहिए। इसी तरह अगर किसी खास टॉपिक पर बात बार बार की जाएं तो ये आपको मेंटली अनस्टेबल कर सकता है। इसलिए आपको इस विषय में भी बोलना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।