Categories
हॉट टॉपिक्स

जाने कौन है दुनिया की पहली महिला एयर होस्टेस, जिन्होंने विमान इंडस्ट्री में किए बड़े बदलाव

अमेरिका की एलेन चर्च कैसे बनी दुनिया की पहली एयर होस्टेस


आज जब हवाई जहाज में यात्रा करते हुए बहुत सारी महिलाएं एयर होस्टेस दिखाई देती है इसका श्रेय अमेरिका के एक शहर आइओवा में रहने वाली एलेन चर्च को जाता है। एलेन चर्च दुनिया की पहली महिला एयर होस्टेस थी। एलेन चर्च का जन्म 22 सितंबर 1904 को अमेरिका में हुआ था। 1930 में एलेन चर्च ने दुनिया की पहली महिला एयर होस्टेस बनने का कीर्तिमान हासिल किया। आज के समय में महिलाओं ने ये बात सिद्ध कर दी है कि महिलाएं किसी भी मोर्चे में पुरुषों से कम नहीं है। यही वजह है कि आज महिलाएं एक छोटे से कारखाने में काम करने से लेकर बड़ी सी बड़ी कंपनियों का संचालन कर रही है।

 एलेन चर्च एक एयर होस्टेस होने के साथ एक नर्स भी थी

आपको बात दे कि दुनिया की पहली महिला एयर होस्टेस होने के साथ एक नर्स भी थी। एलेन चर्च के पास ट्रेंड नर्स का लाइसेंस होने के साथ ही पायलट का लाइसेंस भी था। 25 वर्षीय की एलेन चर्च को यूनाइटेड एयरलाइन्स ने अपने यहां एयर होस्टेस के पद पर रखा था। एलेन चर्च का काम यात्रा के दौरान डरे लोगों को संभालना था। एलेन चर्च ने इस काम की शुरुआत बोइंग एयर ट्रांसपोर्ट फ्लाइट से की थी। एलेन चर्च की इस उपलब्धि के बाद, एयरलाइन्स इंडस्ट्री में महिलाओं का दबदबा बढ़ता चला गया। इसके बाद से ही एयरलाइन्स इंडस्ट्री में महिला एयर होस्टेस की भर्ती का सिलसिला शुरु हो गया।

और पढ़ें: दुनिया की मशहूर फैशन डिजाइनर अनीता डोंगरे ने दो सिलाई मशीन से शुरू किया था अपना फैशन डिजाइनिंग का करियर

वाणिज्यिक उड़ानों की शुरुआत में, एयर होस्टेस का काम महिलाओं की जगह पुरुष करते थे। लेकिन एलेन चर्च के इस इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद से एयरलाइन्स इंडस्ट्री में एयर होस्टेस महिलाएं ही होती है। विमान में एयर होस्टेस का काम यात्रियों को हर जरूरत का सामान मुहैया करना था। वह उनके खाने-पीने की चीजों से लेकर सोने तक का इंतजाम करते है। दुनिया के सबसे पहले एयर होस्टेस हेनरिक कुबिस थे, जिन्होंने साल 1912 में एयर होस्टेस के तौर पर काम करना शुरू किया था।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments