Categories
बिज़नस

बाबा रामदेव के सहायक ‘100 सबसे रईस भारतीयों’ की सूची में शामिल

बाबा रामदेव के सहायक ‘100 सबसे रईस भारतीयों’ की सूची में शामिल


बालकृष्‍ण का नाम 48वें स्‍थान पर

बाबा रामदेव के सहायक ‘100 सबसे रईस भारतीयों’ की सूची में शामिल:- योगगुरु बाबा रामदेव के सहायक बालकृष्‍ण फोर्ब्स की पत्रिका में ‘100 सबसे रईस भारतीयों’ की सूची में शामिल हो गए है। बालकृष्‍ण बाबा रामदेव के सहायक के साथ- साथ घरेलू उत्पाद निर्माता कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक भी है।

फोर्ब्स पत्रि‍का के मुताबक, बालकृष्ण की संपत्ति 2.5 अरब अमेरिकी डॉलर यानि 16,000 करोड़ रुपये है। बालकृष्‍ण का नाम ‘100 सबसे रईस भारतीयों’ सूची में 48वें स्थान पर दर्ज किया गया है। फोर्ब्‍स के अनुसार, बाबा रामदेव के साथ मिलकर स्थापित की गई पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में 97 फीसदी की हिस्सेदारी ही बालकृष्ण की संपत्ति का आधार है।

बाबा रामदेव और उनके सहायक बालकृष्‍ण

यहाँ पढ़ें :पतंजलि योग अनुसंधान पर 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगे – बाबा रामदेव

बाबा रामदेव पंत‍जलि ब्रांड के एम्बैसेडर हैं, बस

भारत में बहुत तेज़ी से तरक्की कर रही घरेलू उत्पाद निर्माता कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने पिछले साल 5,000 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया था। मगर इस वित्तवर्ष के दौरान  पिछले साल का दोगुना हासिल होने की उम्मीद है। फोर्ब्स के अनुसार, योगगुरू बाबा रामदेव की प‍ंतजलि कंपनी में कोई हिस्सेदारी नहीं है। मगर वह पंत‍जलि ब्रांड एम्बैसेडर हैं, जबकि बाबा रामदेव के सहायक बालकृष्ण कंपनी का संचालन देखते हैं।

फोर्ब्स पत्रि‍का की इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन ‘मुकेश अंबानी’ पहले स्‍थान पर हैं। मुकेश अंबानी की संपत्ति 22.7 अरब अमेरिकी डॉलर आंकी गई है। फोर्ब्‍स पत्रिका के अनुसार सबसे रईस 100 भारतीयों के पास 381 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। जो साल  2015 की 345 अरब अमेरिकी डॉलर की तुलना में 10 फीसदी ज़्यादा है।

यहाँ पढ़ें : भारत माता की जय पर अब बाबा रामदेव ने दिया विवादित बयान

आप को बता दें, हाल में फोर्ब्स पत्रि‍का ने ‘क्वांटिको’ में अभिनय करने वाली और बॉलीवुड की अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टीवी अभिनेत्रियों की सूची में शामिल किया था। टीवी जगत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की सूची में प्रियंका का नाम आठवें स्‍थान पर हैं। प्रियंका चोपड़ा यह प्रतिष्ठा पाने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments