काम की बात करोना

Parenting Tip :Privacy न देने से ले कर स्ट्रिक्ट होने तक इन बातों पर आ सकता है बच्चों को गुस्सा!

Parenting Tip : जाने आज के समय पर पैरेटिंग क्यों बन गई है और भी  ज्यादा चैलेजिंग?


Parenting Tip : आज के समय पर अक्सर लोगों के घर पर ये सुने को मिल ही जाता होगा कि ‘अरे पापा आप समझते क्यों नहीं हो’, ‘मम्मा आप हमारे दोस्तों के सामने ऐसा मत किया करों’ या फिर ‘आप लोग कितने सवाल करते हो’।  ये बातें सुने में जितनी ज्यादा मजेदार लगती है उतनी ही ज्यादा जिम्मेदारी से भरी हुई भी होती है। जैसे -जैसे बच्चे बड़े होते जाते है उनके व्यवहार में भी कई तरह के बदलाव आते जाते है। बचपन में भले ही आपके बच्चे आपसे कितना ही चिपके रहे, कितने ही अजीबो गरीब चेहरे बना कर आपके साथ फोटो क्लिक कर लें, लेकिन जैसे ही बच्चे थोड़े से बड़े होते है वैसे ही उनको आपकी कुछ बातें पसंद नहीं आती और उनको छोटी -छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है। अगर आप उनको टीवी देखने को मना करेंगे  या फिर उनको जंक फूड खाने को मना करेंगे तो वो गुस्सा हो जाते है। आपका उनके साथ स्ट्रिक्ट व्यवहार करना या फिर उनको प्राइवेसी न देने पर भी उनको गुस्सा आने लगता है। तो चलिए जानते है किन- किन बातों पर बच्चों को आ सकता है गुस्सा।

Parenting Tip

और पढ़ें: जाने कोरोना वायरस की तीसरी लहर पर लेटेस्ट अपडेट, इन राज्यों ने बढ़ाई टेंशन, लग सकता है नाइट कर्फ्यू

ओपनली प्यार जताना: अपने बचपन में अपने बच्चों को भला कितना ही कसकर पकड़ा  होगा या फिर गले लगाया हो लेकिन जैसे -जैसे आपके बच्चे सोशयलाइज़ होते है यानि उनके दोस्त बनना शुरू होते है उन्हें आपका यूं पब्लिक डिस्प्ले ऑफ लव करना बिल्कुल भी पसंद नहीं आता। आज एक समय पर बच्चे अपने दोस्तों के सामने ओवर प्रोटेक्टिव होना या फिर सबके सामने पैरेंट्स का प्यार जताना बिलकुल पसंद नहीं करते।

नॉट सो इंपोर्टेंट वर्क: आज एक समय पर भले ही बच्चे घर से बाहर इंडीपेंडेंट बिहेव करना चाहते हैं लेकिन घर के अंदर वह उतना ही अटेंशन चाहते है। इस लिए अगर आप अपना कोई नॉट सो इंपोर्टेंट वर्क कर रहे है जैसे अपने फोन या मेल पर लगे हुए हैं तो आपको अपने उस काम को थोड़ी देर के लिए छोड़ देना चाहिए और उनकी बात सुनी चाहिए।

parenting tip

स्ट्रिक्ट: हम सभी लोग चाहते है कि हमारे बच्चे हमेशा डिसिप्लिन में रहें। इस लिए हम उन्हें हमेशा कुछ न कुछ चीजें बताते रहते है। लेकिन बात हो पढ़ाई की या स्क्रीन टाइम कम करने की, जैसे ही आप उन्हें कुछ बोलते है उनको गुस्सा आ जाता है। लेकिन वो भले कितना ही गुस्सा करें आपको अपनी पैरेटिंग का फर्ज निभाते रहना चाहिए।

प्राइवेसी: अपने देखा होगा की बच्चे जब छोटे होते है तो पेरेंट्स उनके हर मोमेंट को अपने कैमरे में कैद कर लेना चाहते है। अपने देखा होगा कि जब भी कोई कपल पेरेंट्स बनाता है तो वो अपने बच्चे की पहली मुस्कुराना, पहली आउटिंग हर चीज को अपने कैमरे में कैद कर लेते है। लेकिन जैसे- जैसे बच्चे बड़े होते है उन्हें स्पेस चाहिए होता है और पैरेंटस को उनकी इस बात की रिस्पेट भी करनी चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।