बिना श्रेणी

Parenting Tips: फ्लाइट में सफर के दौरान बच्चों के रोने की हो रही है टेंशन, तो टॉय करें ये टिप्स

Parenting Tips: अगर बच्चों के साथ फ्लाइट में कर रहे है सफर, तो इन बातों का रखें ख्याल

  • बच्चे को लेकर फ्लाइट में ट्रैवल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए।

Parenting Tips: बस हो, गाड़ी हो या फिर हो फ्लाइट। बच्चों के साथ सफर करना आसान नहीं होता है। खास कर आज के समय पर तो बच्चों को बस, ट्रेन यहां तक की फ्लाइट में ले जाना भी आसान नहीं होता है। लेकिन बच्चों को घर पर रख भी कितने समय तक सकते है। कभी न कभी तो आपको उनको बाहर ले कर जाना ही पड़ेगा। अगर बात हो बच्चों को फ्लाइट में लेकर सफर करने की तो मुश्किल दोगुनी हो जाती है। लेकिन फिर भी अगर आपके बच्चे का डॉक्टर आपको उससे लेकर ट्रैवल करने की इजाजत दे देता है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों से आपका बच्चा आराम से फ्लाइट में सफर कर सकेगा और उसे कोई दिक्कत भी नहीं होगी, तो चलिए जानते है उन चीजों के बारे में।

बच्चे का टिकट: अगर आपका बच्चा 2 साल से ऊपर का है तो जाहिर सी बात है ,आपको उसका फ्लाइट टिकट भी लेना होगा और यह भी जानना जरूरी है  फ्लाइट में बच्चे का पूरा टिकट लगता है। और अगर इन्फेंट के साथ सफर कर रहे हैं, तो कुछ चीजों को अपने साथ जरूर लेकर चले। क्योंकि उनको फ्लाइट में कुछ समस्या हो सकती है।

ये चीजें करें पैक: अगर आप अपने छोटे बच्चे के साथ ट्रैवल कर रहे है तो आपको ब्रेस्ट मिल्क, फार्मूला ,जूस जो भी बच्चा खाता है वह चीजें अपने साथ जरूर रखना चाहिए। इस बात की चिंता ना करें कि एयरपोर्ट पर यह सारी चीजें निकाल ली जाएंगी। जब आपके पास छोटा बच्चा होगा तो आप यह सारी चीजें अपने साथ लेकर चल सकते हैं।

बोर्डिंग के पहले समय का रखें ध्यान: ये बात तो आप जानते ही होंगे कि लंबी लाइन में खड़े होकर बच्चे को बहलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इस लिए आप अपने पार्टनर को पहले बोर्ड करने और खुद सबसे बाद में बोर्डिंग के लिए जाएं। इससे आपके बच्चे को बाहर समय बिताने को मिल जाएगा।

Read more: Fake News November 2022: ट्विटर से लेकर एटीएम तक कौन – कौन हुए इस महीने फेक न्यूज के शिकार

बच्चे को कान के दर्द से बचाएं: अपने देखा होगा कि फ्लाइट में बैठने से कई बार बड़ों को कान में एयर प्रेशर की वजह से दर्द होने लगता है तो बच्चों को भी यह दर्द हो सकता है इसलिए कोशिश करें लैंडिंग और टेक ऑफ के पहले बच्चे को फीड जरूर कराएं। इससे जब वह कुछ खाएगा या पिएगा तो इससे कान का दर्द कम होगा।

इन चीजों को जरूर रखें अपने साथ: अगर आपका बच्चा थोड़ा सा बड़ा है तो आपको उसकी फेवरेट बुक, खिलौने और दवाओं के साथ बर्प क्लॉथ भी जरूर रखने चाहिए। बच्चा अगर रोता है तो उसे इन सब चीजों से बहलाने की कोशिश करें।

किसी से मदद मांगने में संकोच ना करें: अपने नोट किया होगा कि बच्चे कई बार ठंडा दूध पीने से मना कर देते हैं। ऐसे में फ्लाइट अटेंडेंट या एयर होस्टेस से बच्चे की बोतल गर्म करने को आप कह सकते हैं। साथ ही वह ऐसा करने में आपकी मदद भी करेंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button