विदेश

पाकिस्तान की अब ‘नृत्य लड़की प्रतिमा’ कि माँग

पाकिस्तान की अब ‘नृत्य लड़की प्रतिमा’ कि माँग


पाकिस्तान की अब ‘नृत्य लड़की प्रतिमा’ कि माँग:-सीमा पर बढ़ते तनाव के बाद, अब पाकिस्तान भारत के सांस्कृत्तिक मामलो में भी अड़ंगे डाल रहा है। दरअसल वह मोहनजोदड़ो कि खुदाई में मिली कांसे की प्रतिमा जिसे डांसिंग गर्ल कहा जाता है, पाकिस्तान उसे भारत से वापिस माँग रहा है।

4,500  साल पुरानी यह मूर्ति बहुत ही सुन्दर है। इस गज़ब की कलाकृति के लिए इतिहासकार मार्टिमर व्हीलर ने कहाँ था, “उसके जैसा कोई नही, मेरे ख्याल से, पूरी दुनिया में।“ यह प्रतिमा कोई 10.5  सेंटीमीटर लंबी है। इस प्रतिमा को ब्रिटिश पुरातत्ववेत्ता अर्नेस्ट मैके ने 1926 मोहेंजोदड़ो की खुदाई में खोजा था। यह प्रतिमा अभी नई दिल्‍ली स्थित नेशनल म्‍यूजियम में सुरक्षित और सहेज कर रखी गई है।

पाकिस्तान की अब ‘नृत्य लड़की प्रतिमा’ कि माँग
डांसिंग गर्ल की अद्धभुत प्रतिमा

पाकी मीडिया में आई खबरों के अनुसार पाकिस्‍तान नेशनल काउंसिल ऑफ द आर्ट्स के महानिदेशक सैयद जमाल शाह ने कहा है कि यह मूर्ति UNESCO संधि के तहत मांगी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में पहली बार भारत सरकार से कोई मांग की जा रही है और “डांसिंग गर्ल को वापस मांगने का उद्देश्‍य विरासत की रक्षा करना है।“

पाकिस्तान का यह फैसला इस बात की पुष्टि करता है कि कहीं न कहीं पाकिस्तान को इस बात का एहसास ज़रूर है कि उनकी सभ्यता भारत की सभ्यता का हिस्सा है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button