लाइफस्टाइल

OUTDOOR PLANTS winter care – सर्दी को मौसम मे outdoor plants की देखभाल के लिए ख़ास टिप्स

OUTDOOR PLANTS winter care- इन सावधानियो से अपने पौधों का रखे सर्दियों मे ख्याल


OUTDOOR PLANTS winter care- ठंड का मौसम आते ही ड्राइनेस हर जगह शुरु हो जाती है। जिसके कारण रुखापन आ जाता है। हमारी स्किन से लेकर हमारे पौधो तक चाहिए होती है एक्स्ट्रा केयर। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में कई बार ऐसा होता है जब 3 से 4 दिन तक धूप नहीं निकलती है। जिसके कारण बहुत सारे पौधे मुरझाना शुरु हो जाते हैं। इतना ही नहीं ठंडी हवा के कारण पेड़-पौधे भी सूख जाते हैं। जिसके कारण पौधे अपनी हरियाली खो देते हैं। इसके साथ ही पौधों की पत्तियां भी टूटने लग जाती है। इसलिए जरुरी है कि हर मौसम के अनुसार पौधों की देखभाल की जाए। ताकि पौधे सरवाइव कर पाएं।

सूखी पत्तियों को हटाएं

लगातार तापमान के गिरने से कोहरे और ठंडी हवा के कारण पत्तियां मुरझा जाती है। साथ ही कई बार इनकी हालात इतनी खराब हो जाती है कि टूट कर गिर जाते हैं। ऐसी स्थिति में पत्ते और टहनियों को काटकर हटा दें। इसके साथ ही मिट्टी में जो पौधे गिर जाते हैं। उसे हटाकर साफ कर दें। पत्तों को काटने से पौधे को साफ करने के बाद एक बार अच्छे से चेक कर लें कि पौधों में कोई और समस्या तो नहीं है। क्योंकि अगर कोई सूखा पत्ता रह जाता है तो वह अच्छी पत्तियों का भी पोषण खींच लेता है।

पौधों को धूप दें

आज के दौर में हर कोई अपने घर को पौधों से भरकर रखना चाहता है ऐसे में जरुरी है कि आप पौधों की अच्छी जगह और साफ सुथरी जगह पर रखें। हम से ज्यादातर लोग कोशिश करते हैं कि वह अपने बालकनी को पौधों से सजाकर रखें। अगर आपके घर में स्पेस कम है या बालकनी छोटी है तो आप कुछ पौधों को घर के किसी अन्य जगह पर रखते हैं। लेकिन आप ध्यान रखें पौधों को धूप की बहुत आवश्कता होती है। क्योंकि यही से प्रकाश संश्लेषण की क्रिया शुरु होती है। जो पौधों का आहार होता है।

इसलिए जरुरी है कि आप पौधों को नियमित रुप से धूप दिखाएं। अगर आपकी बालकनी मे स्पेस कम है तो आप एक-एक कर पौधों को बालकनी में रखें और उन्हें धूप दें। इससे सर्द ठंड में भी आपके पौधे सरवाइब कर पाएंगे।

जरुरत पडने पर खाद दें

सर्दी के मौसम में  पेड़ -पौधों की मिट्टी वैसे ही गीली रहती है। ऐसे में बिना मतलब के खाद देने की आवश्यकता नहीं है। कुछ पेड़-पौधे और वेजिटेबल प्लांट्स को छोड़कर अन्य किसी प्लांट्स में खाद की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए  पौधों में  खाद  न दें। और अगर आपको लगता है कि पौधे को खाद की आवश्यकता है तो किसी विशेषज्ञ से इसकी सलाह ले लें।

और ध्यान दें कि पौधे को कितनी मात्रा में खाद की आवश्यकता है। साथ ही ध्यान रखें की खाद पूरी तरह से मिट्टी में मिक्स होनी चाहिए। इसके साथ ही आप खाद के तौर पर राख का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह ठंडी हवाओं से पौधे को इस तरह से बचाता है।

नया पौधा न लगाएं

ठंड के मौसम में तापमान मे आती गिरावट के बीच पौधों की सरवाइव करने की क्षमता भी कम हो जाती है। इसलिए ठंड के मौसम में ध्यान दें उन्हीं पौधों को लगाएं जो मौसम के हिसाब से उपयुक्त है। गलती से भी गर्मियों में उगने वाले पौधों को न लगाएं। इससे पौधे पर उल्टा  प्रभाव पड़ता है। इसलिए कोशिश करें ठंडी के दिन में किसी पौधे को लगाने की बजाए खुली जगह पर किसी पेड़ के पौधे को लगाएं जो ठंडी में सरवाइव कर पाएं। इस तरह नया पेड़ भी आ जाएगा और हमारा पर्यावण भी साफ सुथरा बना रहेगा। हम साफ हवा लें पाएंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button