Oscar 2020: साउथ कोरिया से 4 ऑस्कर जीतने वाली फिल्म – पैरासाइट में ऐसा क्या है ख़ास?

0
oscar 2020

Oscar 2020 में साउथ कोरिया की फिल्म पैरासाइट ने 4 अवार्ड्स जीत कर इतिहास रच दिया।


पैरासाइट ने Oscar 2020 में 4 खिताब जीतने के साथ ही इतिहास के पन्नो में जगह बना ली है। अकादमी अवार्ड जीतते ही पूरे दुनिया में इस फिल्म को लेकर चर्चा शुरू हो गयी है। इस फिल्म का निर्देशन बोंग जून-हो ने किया, जिन्हे सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का खिताब मिला। इसके साथ-साथ पैरासाइट को तीन और अलग-अलग वर्ग में खिताब मिला है। पैरासाइट को सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के साथ-साथ, सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फ़ीचर फ़िल्म और ओरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर भी मिला है। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी साउथ कोरियन फिल्म ने बेस्ट फिल्म का अवार्ड जीता।

पैरासाइट एक ब्लैक कॉमेडी फ़िल्म हैं जिसमें निर्देशक सामाजिक असमानता, मूलभूत सुविधाओं और पूंजीवाद के लिए लोगों के बीच के संघर्ष को दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। इस फिल्म की कहानी कई मायनों में बेमिसाल है।

गरीबो और अमीरो के बीच के अंतर को अच्छे से समझिये इस फिल्म में

फिल्म में गरीबी और अमीरी के बीच के अंतर, चुनातियों और उनके संघर्षो को बेहतरीन तरीके से दर्शाया गया है। भले ही ये फिल्म कोरियन भाषा में है लेकिन पैरासाइट फिल्म की कहानी को इस तरीके से दर्शाया गया है की आप एक मिनट के लिए अपने मोबाइल पर नज़र नहीं मारेंगे।

फिल्म में दो परिवारों की कहानी को दिखाया गया है जहां एक परिवार अपना पेट भरने के लिए दुसरे परिवार की संपत्ति पर निर्भर है, वही दूसरा परिवार जो कि एक संपन्न परिवार है, पहले परिवार की सेवाओं पर निर्भर है।

इस ऑस्कर की दिलचस्प बात ये है कि विदेशी मूल की भाषा वाली फिल्में ऑस्कर में कभी भी ज्यादा सफल नहीं रही हैं। लेकिन पैरासाइट पहली एशियन फिल्म है जिसे इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड से नवाजा गया है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here