हॉट टॉपिक्स

Janta curfew: 24 मार्च 2020 की वो तारीख जो इतिहास में लॉकडाउन के नाम से जानी जाएगी…

 Janta curfew: आज जनता कर्फ्यू को पूरा हुआ एक साल


चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी ने धीरे धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। इस महामारी से भारत भी अछूता नहीं रहा। इस कोरोना वायरस महामारी ने भारत को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। इस दौरान दुनिया के ज्यादातर देशों ने लॉकडाउन का एलान किया था। महामारी के दौरान भारत ने भी ऐतिहासिक लॉकडाउन का एलान किया था। 19 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 135 करोड़ देशवासियों को संबोधित कर के ये अपील की थी कि 24 घण्टे के लिए पुरे देश में जनता कर्फ्यू लगाया जायेगा , जिसमें सबको अपना अपना सहयोग देना है। अपील का असर ये हुआ था कि 24 घंटे के लिए पूरे देश में सन्नाटा पसर गया। शहर हो या गांव, सोसाइटी हो या दफ्तर, हर जगह सिर्फ सन्नाटा ही सन्नाटा हो गया। आज इस जनता कर्फ्यू को पूरा एक साल हो गया।

30 जनवरी को भारत में पाया गया था कोरोना वायरस का पहला केस

साल 2020 में 30 जनवरी को भारत में पहला कोरोना वायरस का केस पाया गया था। उस समय न तो डॉक्टर्स को पता था न ही लोगों की ये बीमारी कैसी है और कब-तक खत्म होगी। धीरे धीरे इस महामारी ने भयानक रूप ले लिया। जिसके बाद मार्च में जाकर केंद्र सरकार ने सख्त फैसले लेते हुए पूरे देश में एक दिन का जनता कर्फ्यू लगा दिया। उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 24 मार्च को एक बार फिर जनता को संबोधित किया और इसी के साथ 21 दिन के लॉकडाउन का एलान भी कर दिया। यानि कि इन 21 दिन में न तो आप कही जा सकते थे और न कही से आ सकते थे

और पढ़ें: जाने क्या गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए

lockdown
Image source – abp live

कोरोना लॉकडाउन की कुछ चीजे जो कभी कोई नहीं भूल सकता

सभी ने अपना काम खुद किया: कोरोना लॉकडाउन के दौरान हमने देखा कि लोगों ने अपने काम खुद किये थे फिर चाहे वो टीवी स्टार हो या बॉलीवुड सितारें या फिर कोई बिजनेसमैन। सभी लोगों ने अपने सारे काम खुद किए। कोरोना लॉकडाउन के दौरान आपने देखा होगा कि कभी किसी बॉलीवुड हसीना की झाड़ू लगाते हुए वीडियो वायरल हो रहा है तो कभी किसी की किचन में खाना बनाते हुए।

घर में सभी लोग साथ बैठ कर टीवी शो देखते थे: अपने देखा होगा कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर लोगों के पास कोई काम नहीं था तो सभी लोग अपने घर पर अपनी फॅमिली के साथ बैठ कर टीवी शो देखते थे। जैसा कि हम जानते है कि लॉकडाउन के दौरान पूरा देश बंद था। जिसके कारण किसी भी शो की सूटिंग नहीं हो पा रही थी। लोगों को  टीवी पर सारे पुराने शो देखने को मिल रहे थे जैसे रामायण, महाभारत आदि।

परिवार वालों के साथ समय: जैसे की हम सभी लोग जानते है कि आज के समय में सभी लोगों का लाइफस्टाइल इतना बिजी होता है कि किसी के पास भी एक दिन का समय नहीं है कि वो घर पर रह कर अपनी फॅमिली के साथ समय बिताए। ऐसे में कोरोना लॉकडाउन के कारण लोगों को एक अच्छा मौका मिला की लोग बिना किसी टेंशन के अपनी फॅमिली के साथ समय बिता सकें। जो वो नार्मल समय में नहीं कर पाते।

ऑफिस को घर से भी चलाया जा सकता है: एक तरफ जहां कोरोना वायरस महामारी ने लाखों लोगों की जान ले ली है तो वही कोरोना वायरस महामारी ने हमें बहुत कुछ सीखा भी दिया है। अगर आप देखे तो पहले आपको रोज ऑफिस जाना होता था जिसमें आपको रोज एक से दो घटे खराब करने पड़ते थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौरान हमने देखा की जो काम हम घटों लगा कर ऑफिस जा कर करते थे वही काम हम घर बैठ कर भी कर सकते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।