ओट्स को डाइट में शामिल करने से हो सकते आपको कई फ़ायदे: क्या आप जानते है इनके बारे में?

0
110
oats khane ke fayde
Image Source - Unsplash

हृदय रोगों से ले कर ब्लड शुगर नियंत्रित तक में फायदेमंद है ओट्स




क्या आपको पता है ओट्स आपके लिए कितना सेहतमंद होता है। ओट्स का नाम सेहतमंद अनाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। ओट्स ग्लूटन-फ्री अनाजों में से एक है। साथ ही ओट्स में सभी जरूरी विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते है। क्या आपको पता है ओट्स के ऊपर आई एक रिपोर्ट बताती है कि ओट्स और ओटमील के खाने से हमारे शरीर को ढेरों फायदे मिलते के साथ-साथ ये हमारा वजन भी कम करने, ब्लड शुगर नियंत्रित करता है और साथ ही हमे हृदय रोगों से भी मुक्ति दिलाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ और ऐसे ही ओट्स खाने के फायदे।

1. कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करना: क्या आपको पता है ओट्स हमारे कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है क्योकि ओट्स में बीटा-ग्लूकन फाइबर होता है जो हमारे शरीर में टोटल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को कम करने में मदद करते है।

2. पाचन शक्ति: क्या आपको पता है बोवेल मूवमेंट्स को रेगुलर करने के लिए और डाइजेशन को सही रखने के लिए फाइबर बहुत जरुरी होता है? साथ ही फाइबर कब्ज और गैस की समस्या के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इस लिए आप अपनी डाइट में ओट्स शामिल कर सकते है इससे आपकी डाइजेशन की समस्या दूर हो जाती है।

और पढ़ें: Vitamin C आपको देगा अंदर से glow और करेगा इम्म्यूनिटी बढ़ाने मे मदद, इन फलों को करे डाइट मे शामिल

3. वजन कम करने में मदद: वजन का बहुत ज्यादा बढ़ना या बहुत ज्यादा कम होना किसी समस्या का कारण हो सकता है। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप उससे कम करना चाहते है तो आप अपनी डाइट में ओट्स को शामिल कर सकते है। ओट्स में कम्पाउं बी-ग्लूकॉन पाया जाता है जिसकी वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और अधिक खाने से बच जाते है।

4. ब्लड प्रेशर: क्या आपको पता है ओट्स आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी फायदेमंद होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आप अपने आहार में साबुत अनाज जैसे ओट्स या होल ब्रेड शामिल करते है तो इससे आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाएगी।

5. ब्लड शुगर: आज के समय में ब्लड शुगर होना एक आम बात हो गयी है आज के समय में लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। यह परेशानी शरीर में हार्मोन इंसुलिन के प्रति सेंसिटिविटी कम होने के कारण होती है। इस लिए आपको अपनी डाइट में ओट्स शामिल करने चाहिए। ये ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments