ओट्स या कॉर्न फलैक्स: कौन-सा है बेहतर ब्रेकफास्टफ दिन के शुरुआत के लिए?

0
984
ओट्स या कॉर्न फलैक्स

चुनें अपने बॉडी के हिसाब से सही नाश्ता और रहें पुरे दिन एनर्जी से भरपूर


सुबह का नाश्‍ता हर एक इंसान के लिये बेहद जरुरी होता है। यह शरीर को दिनभर के लिए तैयार करता है और बॉडी में एनर्जी प्रदान करता है और मज़े की बात तो ये है कि ये वजन घटाने में भी मददगार है। वज़न घटाने के लिए डायटिंग कर रहे लोग अक्सर ओट्स या फिर कॉर्नफ्लेक्‍स ही ज्‍यादा खाना पसंद करते हैं। इन दोंनो में ही इतनी शक्‍ती होती है कि ये आपके शरीर की एनर्जी लेवल को एक लंबे समय तक बरकरार रखते हैं। लेकिन सवाल ये है कि आखिर इन दोंनो में हेल्‍दी कौन-सा है, इसे शायद ही कुछ लोग जातने होंगे? जिसका सबसे अच्छा तरीका है, अगर आप बाजार में ओट्स या कॉर्नफ्लेक्‍स खरीदने जाते हैं तो इन्‍हें लेने से पहले इसके कैलोरी कंटेंट और फैट कंटेंट को जरुर एक बार रीड कर लें और साथ ही यह भी देंखे कि कहीं इसमें शुगर तो नहीं मिली हुई है।

ओट्स या कॉर्न फलैक्स
ओट्स या कॉर्न फलैक्स

आजकल की दौड़ती दुनिया में लोगों के पास वर्कलोड काफी है और जिसकी वजह से लोगों के बीच हेल्‍दी खाना खाने का चलन काफी बढ गया है, इसलिये लोग आंख बंद कर के कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन आप अगर कुछ भी खाए उसका कंटेंट एक बार जरुर अच्छे से पढ़ लें कि किन-किन चीजों से मिलकर बना है वो प्रोडक्ट!

आइये जानते हैं कि कॉर्नफ्लेक्‍स और ओट्स में कौन-सा ऑपशन नाश्ते के लिये सबसे सही है:-

कॉर्नफ्लेक्‍स का डेली माइक्रोन्‍यूट्रियंट्स कितना है:

आयरन: 45%थियामीन (B 1): 25%रिबोफ़्लविन (B 2): 25%नियासिन (B 3): 25%विटामिन B 6: 25%फोलेट: 25%विटामिन B 12: 25%विटामिन A: 10%विटामिन C: 10%विटामिन D: 10%

ओट्स का डेली माइक्रोन्‍यूट्रियंट्स कितना है: 

प्रोटीन: 34%विटामिन: A 0%विटामिन: C 0%कैल्शियम: 5%आयरन: 26%विटामिन D: 0%विटामिन B: -6 5%विटामिन B: -12 0%मैग्नीशियम: 44%

  1. कैलोरी कांउट : –
  • ओट्स:ओट्स में आपको कैलोरीज़ कम मिलेंगी। अगर आपने 100 ग्राम ओट्स खाएं तो आपको केवल 68 कैलोरीज़ ही मिलेंगी।
  • कॉर्नफ्लेक्‍स:100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्‍स में लगभग 357 कैलोरीज़ पाई जाती है तो अगर आपको अपनी कैलोरीज़ कम रखनी है तो कॉर्नफ्लेक्‍स ना खाकर केवल ओट्स खाएं।
  1. फाइबर कंटेंट : –
  • कॉर्नफ्लेक्‍स:यहां पर कॉर्नफ्लेक्‍स ने बाज़ी मार ली है। इसका साफ़ मतलब यह है कि 100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्‍स में 3 ग्राम डायट्री फाइबर होता है।
  • ओट्स:ओट्स में आपको केवल 7 ग्राम तक ही डायट्री फाइबर ही मिलेगा।

डायट्री फाइबर शरीर के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है, ब्‍लड शुगर को चेक में रखता है और पेट दुरुस्‍त रखता है।

ओट्स या कॉर्न फलैक्स
ओट्स या कॉर्न फलैक्स
  1. Vitamin A
  • कॉनफ्लेक्‍स: अगर आपको अपने दिन की शुरुआत अच्छी करनी है तो आप कॉर्नफ्लेक्‍स खा सकते हैं। विटामिन ए से हड्डियां मजबूत होती हैं और आपके आंखों की रौशनी भी बढती है और साथ-ही-साथ इम्‍यूनिटी पॉवर बढती है।
  • ओट्स:वहीं 100 ग्राम ओट्स में आपको केवल 433 IU, विटामिन A प्राप्‍त होगा।
  1. फैट की मात्रा
  • कॉर्नफ्लेक्‍स और ओट्स दोंनो में ही फैट कंटेंट कम होते हैं। 100gm कॉर्नफ्लेक्‍स में आपको 4 gm फैट मिलेगा।
  • ओट्सस के भी 100gm में 4 gm ही फैट होगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in