चीन का रोबोट करेगा कमाल अब अरबी भाषा मे भी पढ़ेगा न्यूज़

0
45
robot

आम इंसान है या सच मे कोई रोबोट 


चीन मे जब इस  रोबोट को पहली  बार देखा गया तो ये एक पुरुष एंकर था जो  Xinhua (ज़िनुआ) न्यूज़ एजेंन्सी  के लिए काम करता था. रोबोट का आकार इस तरह से बनाया गया है जिसे  देखकर कोई ये नहीं कह  सकता है  की वो एक रोबोट है या एक आम इंसान .

किस देश मे हुआ रोबोट का आविष्कार ?

पिछले साल चीन की Xinhua(ज़िनुआ )न्यूज़ एजेंसी ऐसी न्यूज़ एजेंसी है जिसने पहली बार वर्चुए न्यूज़ एंकर की मदद ली थी. यानी की अब आपके सामने टीवी एंकर के रूप मे एंकर रोबोट नज़र आएगा. लेकिन अब चीनी सर्च इंजन कंपनी ने sogou ने  अबू धाबी  के साथ मिलकर एक डील तय की है जिसमे अब यही रोबोट अरबी  भाषा मे न्यूज़ पड़ेगा. इन सभी रोबोट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है.

बता दे की जब चीन मे इस रोबोट की पहली झलक देखने को मिली थी तो  ये एक पुरुष एंकर था  और Xinhua (ज़िनुआ )न्यूज़ एजेंसी के लिए काम करता था.ये एंकर बड़ी आसानी से टेक्स्ट पढ़ सकता था लेकिन कोई देख कर ये नहीं कह सकता था की ये  रोबोट है या कोई इंसान.

यहाँ भी पढ़े: फेसबुक अब देगा ‘सीक्रेट डेटिंग’ का ऑप्शन

कब आया था न्यूज़ पढ़ने वाला यह रोबोट ?

रोबोट को ठीक इसी तरह बनाया गया है की जिसे देखकर आप ये नहीं कह सकते की ये इंसान है. बता दे की इसका निर्माण चीन ने सर्च इंजन कंपनी के  साथ मिल कर किया था. South China Morning Post ( साउथ चीन मॉर्निंग पोस्ट ) की खबर के मुताबिक़ , Xinhua ( ज़िनुआ )ने दो  रोबोट्स को हायर किया  था एक इंग्लिश  मे  तो दूसरा चीनी भाषा  मे न्यूज़ पड़ता था.

कोई भी व्यक्ति इस बात पर विश्वास नहीं कर पा रहा है की ये एक रोबोट न्यूज़ एंकर है क्योंकि ये एक आम एंकर की तरह दिखाई देता है और उसी तरह न्यूज़ को पड़ता है. दोनों एंकर को पिछले साल ही कैमरा के सामने टेस्ट किया गया है.

Xinhaunet.com पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक़  पूरे  दिन ये  एंकर  ऑनलाइन वेबसाइट और  कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर काम कर  सकता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in