लाइफस्टाइल

नींबू पानी न सिर्फ आपको गर्मी से देगा राहत बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी बचाएगा

Nimbu Pani ke fayde: जाने नींबू पानी कैसे अच्छा है आपकी सेहत के लिए


नींबू पानी यानि देशी कोल्ड्र‍िंक। नींबू पानी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। नींबू में और एक सबसे बड़ा गुण होता है कि ये आपके वजन को नियंत्रित रखता है। ये आपकी सेहत के लिए इतना फायदेमंद देता है जितना की आप सोच भी नहीं सकते।
डिहाइड्रेशन: अमेरिका के फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड ने नींबू और पानी पर एक रिसर्च की। रिसर्च के मुताबिक हर रोज महिलाओं को रोज़ 2.6 लीटर और पुरुषों को रोज़ 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए। कई बार लोगों को सादे पानी का टेस्ट अच्छा नहीं लगता और वो पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते। ऐसे में नींबू पानी का टेस्ट बेहतर रहता है साथ ही नींबू में विटामिन सी का बेहतर स्रेत है। जो आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन नहीं होने देता।
पाचनक्रिया: नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचनक्रिया के लिए आवश्यक होता है। नींबू का पानी एसिडिटी और गठिया के लिए फायदेमंद होता है। लोगों को पाचन-संबंधी समस्या होती है जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि  में भी फायदेमंद होता है।
और पढ़ें: दूध वाली चाय की चुस्कियां लेने के शौक़ीन, तो जाने इससे होने वाले नुकसान
डायबि‍टीज: नींबू पानी उन लोगों के लिए भी अच्छा होता है जो डायबिटीज के मरीज होते है। नींबू पानी ऐसे लोगों को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है।
हार्ट: अगर हम रोज एक गिलास नींबू पानी पीते है तो हमे अच्छी मात्रा में विटामिन C मिलता है। विटामिन C दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। साथ ही ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने में भी फायदेमंद होता है।
वजन: अगर आप वजन घटाने के लिए लाख कोशिशें करके थक गए है। तो आप नींबू पानी ट्राई कर सकते है। नींबू वजन को नियंत्रित रखता है। नींबू में मौजूद पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स में वजन कम करने के गुण होते है।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।