रात को 8 घंटे की पूरी नींद न लेने से शरीर को हो सकती है ये परेशानियाँ

0
56
neend puri na hone ke nuksan
Image Source - Pixabay

सेहत के लिए जरुरी है अच्छी नींद


अच्छी सेहत और स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है आठ घंटे की नींद। नींद पूरी न होने से दिमाग सबसे अधिक प्रभावित होता है। अगर नींद पूरी नहीं होती तो दिन भर सिर भारी रहता है, साथ ही आपकी आंखों में नींद भी भरी रहती है। अगर आप रात को 8 घटे की नींद पूरी नहीं करते हैं तो आपको कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे मोटापा, बीपी आदि। चलिए आज हम बात करते हैं नींद पूरी न होने पर शरीर में होने वाले परेशानियों के बारे में।

शरीर जल्दी बीमार होता है: पूरी नींद न लेने से आपका शरीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता खोने लगता है। जिसके कारण आप जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। अगर आप स्वस्थ और सेहतमंद रहना चाहते है तो आपको पूरी नींद लेनी चाहिए।

कैंसर और डायबिटीज का खतरा: AASM स्लीप स्टडी के मुताबिक नींद पूरी न होने पर ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग रात को ऑफिस जाते है, यानि नाइट शिफ्ट करते है और दिन में अच्छे से नहीं सोते, उनको कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की शिकायत ज्यादा होती है।

और पढ़ें: नींबू पानी न सिर्फ आपको गर्मी से देगा राहत बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी बचाएगा

दिमाग पर असर: नींद पूरी न होने से दिमाग सबसे अधिक प्रभावित होता है। अपने देखा होगा कुछ लोग फैसले लेने में भी असफल होने लगते हैं, वो छोटी से छोटी बात भी भूल जाते है, इसका सीधा कारण नींद पूरी न होना है। नींद पूरी न होने से हमारी सोचने-समझने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए आपको 7-8 घटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

दिल की बीमारियां: क्या आपको पता है हमारी नींद और दिल का बहुत गहरा रिश्ता है। यूरोपियन हार्ट जनरल की रिसर्च के मुताबिक अगर आप 5 घटे से कम सोते है तो आपको दिल की बीमारियां होने का खतरा 67% तक बढ़ जाता है।

पाचनतंत्र: नींद पूरी न होने का असर आपके पाचन तंत्र पर भी पड़ता है अगर आप 7-8 घटे की नींद नहीं लगे तो इससे आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। जिसके कारण आपको कब्ज या पेट से जुडी समस्या होने लगती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com