Navratri Special 2019 : जाने किस मुहूर्त पर कलश की स्थापना करने से मिलेगी माँ की कृपा

0
23
Navratri 2019

Navratri Special 2019 : सही समय कलश  स्थापना से पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं


Navratri Special 2019 – 29 सितंबर से शुरू होने  जा रही है  नवरात्रि  जिसमे दुर्गा माँ के नौ रूपों की  पूजा की  जाती है। मां के नौ रूपों की पूजा से  हर मनोकामना पूरी होती है।ऐसा माना जाता है कि माँ दुर्गा नौ दिनों के लिए अपने भक्तों के दुख दूर करने पृथ्वी लोक पर  आती हैं, इन दिनों में यदि विधि विधान से माता की आराधना की जाए, तो वह प्रसन्न होंगी और आपकी  सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगी।

आखिर महत्व है इस त्यौहार का ? 

हिंदू धर्म में नवरात्रि का  बहुत बड़ा महत्व  बताया गया है।नवरात्रों में माता के भक्त उन्हें प्रसन्न् करने के लिए उनके 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करने के साथ उपवास भी रखते हैं। नवरात्र के पहले दिन घर में कलश स्थापना  की जाती है। अगर आप माता रानी को  प्रसन्न  करना चाहते है तो  शुभ मुहूर्त देख कर ही घर में कलश की स्थापना करे।

यह है कलश स्थापना  का सही शुभ  मुहूर्त :- -Navratri 2019 

अगर आप चाहते है की माँ दुर्गा की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे तो अपने घर पर कलश की स्थापना सुबह 6 बजकर 16 मिनट से लेकर 7 बजकर 40 मिनट तक के बीच में कभी भी कर ले जो की 2019 मे  शुभ मुहूर्त  बताया  जा  रहा है । अगर कोई भक्त सुबह कलश स्थापना नहीं कर पा रहा हो तो उनके लिए दिन में 11 बजकर 48 मिनट से लेकर 12 बजकर 35 मिनट तक का समय शुभ है जब वो घर में कलश की स्थापना कर सकते है।

और पढ़ें: Navratri Special : यह है डायबिटीज मरीज़ के व्रत में खाने वाले 3 ख़ास पौष्टिक आहार

कलश की स्थापना करते वक़्त इन बातों  का रखे ख़ास ध्यान :

1. कलश की स्थापना करते वक़्त ध्यान रखे की कभी भी कलश का मुंह खुला न हो । अगर आप कलश को किसी ढक्कन से ढक रहे हैं, तो उस ढक्कन को भी चावलों से भर दें। इसके बाद उसके बीचों-बीच एक नारियल भी रखें।

2. पूजा करने के बाद दुर्गा मां को दोनों समय यानी सुबह – शाम लौंग और बताशे का भोग लगाएं।

3. दुर्गा मां को लाल फूल बेहद पसंद है तो उन्हें वही चढ़ाये

4. साथ ही भूलकर भी माता रानी को आक, मदार, दूब और तुलसी बिल्कुल ना चढ़ाएं।

आपको बता दे कि  29 सितंबर से नवरात्रि शुरू होंगी और त्यौहारो का मौसम आ जाएगा। विजय दशमी, करवाचौथ , दिवाली और फिर भइया दूज, ऐसे मे हम आपके पास लाते रहेंगे फेस्टिव सीजन से जुडी सारी अपडेट्स।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com