Navratri Special: नवरात्रि के फ़ास्ट के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को रखना होगा इन बातों का विशेष ध्यान

0
58
diet for pregnant woman
गर्भवती महिला

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नवरात्रि फ़ास्ट टिप्स


हमारे देश में माँ दुर्गा के प्रति अपनी भक्ति और आस्था प्रकट करने के लिए कुछ लोग नवरात्रि के दौरान के दौरान फ़ास्ट रखते है. हमारे देश में नवरात्रि के दौरान नौ दिनों का फ़ास्ट रखने की मान्‍यता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी लोग नौ दिन का ही फ़ास्ट रखते है. कुछ लोग सिर्फ नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन का फ़ास्ट रखते है. ऐसे में हमारे देश में हमेशा से ही प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फ़ास्ट रखना सही नहीं माना जाता, क्योंकि इससे न सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है बल्कि उनके बच्‍चे कोई भी नुकसान हो सकता है. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि जब उनके गर्भ में एक शिशु पल रहा है. तो ऐसे में उनके लिए फ़ास्ट रखना कितना सही है.

जाने नवरात्रि में फ़ास्ट रखना कितना सही है

प्रेग्नेंसी के दौरान एक शिशु को उसकी माँ के आहार से ही पोषण मिलता है. प्रेग्नेंसी के नौ महीनों के दौरान ही बच्‍चे के विकास के लिए सबसे ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. इसलिए ही कुछ लोगों का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को फ़ास्ट नहीं रखना चाहिए. वही दूसरी तरफ कुछ लोगों का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान फ़ास्ट रखना इतना भी नुकसानदायक नहीं होता. उनका कहना है कि फ़ास्ट का मतलब ये नहीं होता कि आप फ़ास्ट के दौरान कम मात्रा में पोषण लें. आप अच्छी मात्रा में पोषण ले सकते है.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

1. अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान नवरात्रि का फ़ास्ट रखना चाहते है. तो आपको गलती से भी लौंग के जोड़े या निर्जला फ़ास्ट नहीं रखना चाहिए. आपको फ़ास्ट के दौरान बहुत सारा पानी पीना चाहिए.

2. सिर्फ नवरात्रि के फ़ास्ट के दौरान ही नहीं बल्कि हर फ़ास्ट के दौरान हम लोग बहुत सारा मीठे का सेवन करते है. तो आपको उस मीठे खाने से बचना चाहिए.

3. अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान फ़ास्ट रखते है तो आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए. जिसे आपको थकावट महसूस हो या फिर पसीना आए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com