लाइफस्टाइल

Navratri 2021: नवरात्रि में क्यों अखंड ज्योति प्रज्वलित की जाती है? जाने इसका महत्‍व

Navratri 2021: जाने इस नवरात्रि कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त से ले कर पूजा की विधि तक


Navratri 2021: इस साल 7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि यानी की माँ दु्र्गा की उपासना का त्योहार शुरू होने वाला है। नवरात्रि में माँ दुर्गा का आर्शीवाद पाने के लिए अखंड ज्‍याति प्रज्‍वलित करने का अपना ही एक खास महत्‍व है। ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि नवरात्रि के पहले दिन ही कलश स्‍थापित की जाती है और इसके साथ ही लोग अपने मन में देवी के प्रति समर्पण और भक्ति को दर्शाते है। नवरात्रि में जलाई जाने वाली अखंड ज्‍योति तन और मन के अंधकार को दूर करने का प्रतीक होती है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि अखंड ज्‍योति को नवरात्रि में प्रज्‍वलित करने के अपने नियम होते है। नवरात्रि के दौरान अखंड ज्‍योति पुरे नौ दिन बिना बुझे जलाए जाने का प्रावधान है। मान्यताओं के अनुसार अगर अखंड ज्‍योति पुरे 9 दिन प्रज्‍वलित रही तो इसका पुण्‍य मिलता है और घर में सुख शांति और सम्‍पन्‍नता आती है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति अखंड ज्‍योति जलता है और यह ज्योति बुझ जाती है तो इसे अपशगुण माना जाता है। तो चलिए विस्तार से जानते है इसके बारे में।

Navratri

जाने कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

नवरात्रि के दौरान कलश स्थापना का एक विशेष महत्व होता है। इस बार 7 अक्टूबर से शुरू होने वाली शारदीय नवरात्रि में कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6  बजकर 17 मिनट से सुबह 07 बजकर 07 मिनट तक ही है। बता दें कि कलश स्थापना नवरात्रि के पहले दिन यानी 07 अक्टूबर, गुरुवार को ही की जाएगी।

जानें नवरात्रि में क्यों किया जाता है मां का 16 श्रृंगार

जाने नवरात्रि में अखंड ज्योति का महत्व?

मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में 9 दिनों तक माँ दुर्गा को प्रसन्न करने और मनवांछित फल पाने के लिए गाय के देशी घी का अखंड ज्योति प्रज्जवलित करना चाहिए। अगर आपके पास गाय का घी नहीं है तो आप किसी अन्य घी से भी माँ दुर्गा के सामने अखंड ज्योति प्रज्जवलित कर सकते है। लेकिन आपको बता दें कि नवरात्रि के इन 9 दिनों तक दीपक का जला रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इससे आपके परिवार में सुख शांति बनी रहती है और आपके सभी कार्य सिद्ध हो जाते है। इस लिए सभी लोगों को नवरात्रि के पहले दिन संकल्प करते हुए अखंड दीपक जलाना चाहिए और इसका नियमानुसार सरंक्षण भी करना चाहिए।

नवरात्रि में आपको व्रत के दौरान रखना चाहिए इन बातों का खास ध्यान:

आपको बता देन कि नवरात्रि के दौरान आपको सात्विक भोजन करना चाहिए। इस दौरान आपको गलती से भी लहसुन, प्याज, मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही साथ आपको बता दें कि अगर आपने अपने घर पर कलश स्थापना की है और अखंड ज्योति प्रज्जवलित हो रही है तो आपको अपने घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए। इतना ही नहीं मान्यताओं के अनुसार जिन लोगों ने नवरात्रि के दौरान व्रत रखें हुए होते है उन्हें तो 9 दिनों तक दाढ़ी-मूंछ, बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए। मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान माँ दुर्गा धरती में आती हैं इस लिए सभी लोग नौ दिनों तक माँ को खुश करने के लिए रोजाना दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ करते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।