अगर कोरोना काल में आप भी रख रहे है नवरात्रि का फ़ास्ट, तो ऐसे रखे खुद को सुरक्षित

0
76
health trends

फ़ास्ट के दौरान कुछ इस तरह रखें आपका ख्याल


शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 17 अक्टूबर यानि की आज से हो गयी है. नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों को पूजा जाता है. और लोग अपनी भक्ति और आस्था प्रकट करने के लिए नवरात्रि में फ़ास्ट रखते है. इस साल एक तरफ लोगों के दिलों में नवरात्रि को लेकर उत्साह है. तो वहीं, दूसरी तरफ कोरोना वायरस का डर भरा हुआ है क्योंकि इस समय कोरोना वायरस से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी और हेल्दी खानपान बेहद जरूरी है. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर वो कोरोना वायरस के दौरान कैसे फ़ास्ट रखें. अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल आ रहा है तो चलिए आज हम आपको इस पर कुछ खास टिप्स देंगे.

समय-सयम पर कुछ न कुछ खाते रहे: अगर आप कोरोना काल में भी नवरात्रि का फ़ास्ट रख रहे है. तो आपको लम्बे समय तक भूखा नहीं रहना चाहिए. क्योंकि सेहत के लिए बेहद जरूरी है कि आप हर थोड़ी थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहे.

डिहाइड्रेशन: पानी हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. आप फ़ास्ट रखो या न रखो लेकिन आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए. इसके लिए आपको नियमित रूप से पानी पीते रहना चाहिए. इतना ही नहीं, आपको पानी के साथ साथ छाछ, दही, दूध और फलों का सेवन हर 2, 3 घटे में करना चाहिए.

और पढ़ें: नवरात्रि के फ़ास्ट के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को रखना होगा इन बातों का विशेष ध्यान

आलू खाने से बचे: आपने देखा होगा कि लोग अक्सर फ़ास्ट के दौरान आलू से बनी चीजों का सेवन बहुत ज्यादा करते है. लेकिन अगर आप फ़ास्ट के दौरान हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं. तो आपको आलू के बजाए हेल्दी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

पीने की चीजों का अधिक सेवन करें: फ़ास्ट के दौरान आपको ज्यादातर ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए. जिनमें पानी की अच्छी मात्रा हो, जैसे: दूध, छाछ और लस्सी आदि. इतना ही नहीं इनसे हमारा शरीर हाइड्रेट भी रहता है.

बड़ों और बुजुर्गों के लिए: कई बार ऐसा होता है कि कुछ बुजुर्ग लोग जो शुरू से ही फ़ास्ट रखते हुए आ रहे है. वो अपना फ़ास्ट बुढ़ापे में छोड़ना नहीं चाहते. क्योंकि उनकी फ़ास्ट से आस्था ऐसी जुड़ी होती है कि वह अपनी बढ़ती उम्र तक के खयाल को भूल जाते हैं. लेकिन उनके लिए खाने पीने का खयाल रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. यही बात बड़े लोगों पर भी लागू होती है. इस लिए फ़ास्ट के दौरान भी सभी लोगों को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

गर्भवती महिलाओं के लिए: वैसे तो गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर भी फ़ास्ट रखने की सलाह नहीं देते, लेकिन अगर कोई महिला फ़ास्ट रखती भी है तो उससे दिन में 2, 3 बार नारियल पानी और चीनी की जगह गुड़ खाना चाहिए. इतना ही नहीं उन्हें हर 2, 3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com