KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – (16th September 2019)

0
28
latest news
latest news

जानिए देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. कोर्ट के बाहर सुलझ सकता है अयोध्या मामला, सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़ा मध्यस्थता को तैयार

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बीच अयोध्या मामले ने रोचक मोड़ ले लिया है। कोर्ट में लगभग 3 हफ्ते की सुनवाई के बाद अब हिन्दू और मुस्लिम पक्ष सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़ा एक फिर से कोर्ट के बाहर इस मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं। इसके लिए दोनों पक्षों ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मध्यस्थता पैनल को पत्र लिखा है।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने जल सरंक्षण को बताया अहम मुद्दा 

2. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना ने जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस पार्टी की तारीफ की

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना ने जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस पार्टी की तारीफ की है। पार्टी नेता संजय राउत ने संसदीय लोकतंत्र का सम्मान करने के लिए देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस की सराहना की है।  शिवसेना नेता ने साथ ही मौजूदा समय में ‘विपक्षी पार्टी’ के अस्तित्व को लेकर सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा कि विपक्ष की अनुपस्थिति किसी देश की राजनीति को मनमाना और एकतरफा बना देती है।

3. बीएचयू में यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रोफेसर को लंबी छुट्टी पर भेजा, 26 घंटे के बाद भी खत्म हुआ छात्राओं का धरना 

वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय में विगत 2 दिनों से छेड़खानी के आरोपी प्रोफेसर की बर्खास्तगी की मांग को लेकर धरने पर बैठे स्टूडेंट्स ने आज अपना धरना खत्म किया। दअरसल, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति राकेश भटनाकर और छात्राओं की बीच वार्ता के बाद यह धरना समाप्त किया गया।  कुलपति और छात्राओं के बीच वार्ता में कुलपति ने आरोपी प्रोफेसर को लंबी छुट्टी पर भेजने का फैसला लिया। साथ ही जांच पूरा होने तक प्रोफेसर चौबे को विश्वविद्यालय के किसी भी काम में शामिल नहीं होने के लिए कहा गया है।

4. भारत पर हो सकता है आतंकी  हमला, जैश ने दी रेलवे स्टेशनों-मंदिरों को उड़ाने की धमकी

जम्मू कश्मीर में 370 हटाएँ जाने के बाद पाकिस्तान के साथ-साथ आतंकवादी संगठन भी तिलमिलाए हुए हैं। पाकिस्तान के आतंकी संगठन भारत में एक बार फिर से नापाक इरादों को अंजाम देने की फिराक में हैं। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने एक पत्र के जरिये मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु समेत देश के कई रेलवे स्टेशनों पर हमला करने की धमकी दी है। इसके साथ ही जैश-ए-मोहम्मद ने रेलवे स्टेशनों के अलावा मंदिरों को भी बम से उड़ाने की धमकी दी है।

5. एयर  इंडिया को हुआ एक साल में 8 हजार 400 करोड़  का घाटा

एयर इंडिया को वित्त वर्ष 2018-19 में 8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा हुआ है। एयर इंडिया पहले से ही लंबे समय से पैसों की कमी से जूझ रही है और कर्ज के बोझ से दबी हुई है। ज्यादा ऑपरेटिंग कॉस्ट और फॉरेन एक्सचेंज लॉस के चलते कंपनी को भारी घाटा उठाना पड़ा है। बता दें की एयर इंडिया को एक साल में जितना घाटा हुआ है उतने में तो एक नई एयरलाइंस शुरू की जा सकती है।

6. चालान को लेकर दिल्ली में हो रहा है हाई वोल्टेज ड्रामा, युवती ने दी सुसाइड की धमकी

देश में 1 सितंबर से लागू हुए संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के बाद से ही एक नई बहस शुरू हो गई है।  रोजाना लोगों के चालान कट रहे हैं और जुर्माना राशि हजारों में है।  कोई 20 हजार का चालान दे रहा है तो कोई 2 लाख का, लेकिन चालान कटने के डर से कई लोग पुलिसवालों से भी भिड़ जा रहे हैं।  ऐसा ही एक मामला आया है राजधानी दिल्ली से जहां एक स्कूटी सवार लड़की पुलिसवालों से भिड़ गई और सुसाइड करने की धमकी देने लगी।

7. एन.आर.सी पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ- जरूरत पड़ने पर उत्तर प्रदेश में भी करेंगे लागू

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के लागू होने की प्रशंसा करते हुए कहा सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह उत्तर प्रदेश में इसी तरह का बड़ा अभियान चलाएंगे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोर्ट के आदेश को लागू करना साहसिक निर्णय है। हम लोगों को प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को इसके लिए बधाई देना चाहिए। अगर जरूरत पड़ी तो हम उत्तर प्रदेश में भी ऐसा करेंगे।यह भारत की सुरक्षा के लिहाज से बेहद ही महत्वपूर्ण हैं।

8. पाकिस्तान के सिंध में हिंदू शिक्षक पर हमला, मंदिर और स्कूल में तोड़फोड़

पाकिस्तान में एक बार फिर हिंदुओं पर अत्याचार का मामला सामने आया है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के एक स्कूल में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के प्रिंसिपल के खिलाफ ईशनिंदा  का मामला दर्ज होने के बाद 15 सितंबर को कई इलाकों में दंगे भड़क गए।पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक भीड़ ने गोटकी शहर में एक हिंदू मंदिर और स्कूल में तोड़फोड़ की, साथ ही हिंदू प्रिंसिपल के साथ भी मारपीट की।

9. सऊदी के तेल संयत्र पर हमले से तेल कीमतों पर पड़ेगा असर, भारत को हो सकती है परेशानी

विश्व के सभी प्रमुख देशों समेत भारत ने आज सऊदी अरब के तेल संयत्रों पर हमले की आलोचना की है। इस हमले के लिए अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। पड़ोसी यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने तेल कंपनी अरामको के 2 संयंत्रों पर 15 सितंबर को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली। अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे तनाव के दौर में इस घटना का असर बहुत दूरगामी हो सकता है।

10. गुरु नानक जयंती की तैयारी, रेलवे और मेट्रो ट्रेन में विज्ञापन देगी DSGMC

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति DSGMC 12 नवंबर को गुरु नानक देव की 550वीं जयंती का उत्सव धूमधाम से मानने की तैयारी कर रही है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों का प्रचार करने के लिए डीएसजीएमसी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, मुंबई और जयपुर में रेलवे और मेट्रो ट्रेन की मदद लेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments