लाइफस्टाइल

National Tourism Day: नेशनल टूरिज्म डे पर जाने टूरिज्म इंडस्ट्री पर क्या असर पड़ा कोरोना वायरस का, कितनी धीमी हुई इसकी रफ्तार

National Tourism Day: कोरोना वायरस के कारण कितनी धीमी हुई टूरिज्म इंडस्ट्री की रफ्तार


Highlights:

  • टूरिज्म इंडस्ट्री पर क्या असर पड़ा कोरोना वायरस का,
  • कोरोना वायरस का लेटेस्ट अपडेट
  • कोरोना के कारण टूरिज्म इंडस्ट्री हुई बुरी तरह प्रभावित
  • सरकार से मांगी राहत
  • कोरोना महामारी से सभी राज्य प्रभावित

National Tourism Day: कोरोना वायरस का बहुत बड़ा असर हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। ख़ास तौर पर टूरिज्म और होटल इंडस्ट्री पर। माना जाता है कि टूरिज्म और होटल इंडस्ट्री से हमारे देश में करीब 5 करोड़ लोगों को रोजगार मिलता है। हर साल हमारे देश में करीब ढाई करोड़ विदेशी सैलानी आते हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में यानी की कोरोना काल में ये संख्या बहुत कम हो गई है। सरकार द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार अप्रैल 2019 में करीब 8 करोड़ विदेशी पर्यटक भारत आए थे जोकि अप्रैल 2020 में घटकर 470 पर सिमट गया। वही मई 2019 में 6 करोड़ से ज्यादा पर्यटक भारत आए, जबकि मई 2020 में यह आकड़ा सिर्फ 1329 तक सिमट कर रह गया। इसी तरह जून 2020 यह आकड़ा सिर्फ 4480 तक पंहुचा। इसी तरह धीरे धीरे यह अकड़ा कम होते गया। अभी हमारे देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर चल रही है। अभी हमारे पास साल 2021 का डेट नहीं है लेकिन साल 2019 की तुलना में साल 2020 में कितने आकड़ा कम हुए ये हम देख चुके है इसी तरह साल 2021 का आकड़ा भी रहा होगा उसका अंदाजा आप खुद लगा सकते है क्योंकि साल 2021 में कोरोना की दूसरी लहर चल रही थी जिसके कारण ये आकड़ा और भी ज्यादा नीचे गया होगा। तो चलिए टूरिज्म इंडस्ट्री की रफ्तार पर कोरोना का क्या असर पड़ा ये जाने से पहले हम कोरोना का लेटेस्ट अपडेट जान लेते है।

National Tourism Day
National Tourism Day

जाने कोरोना वायरस का लेटेस्ट अपडेट

पिछले तीन दिनों में कोरोना वायरस के दैनिक मामले 3 लाख से ज्यादा आ चुके है। अगर हम पिछले 24 घंटों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,37,704 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि कल के मुकाबले कोरोना के मामलों में अभी कमी दर्ज की गई है। कल कोरोना के 3,47,254 मामले दर्ज किए गए थे साथ ही साथ ओमिक्रॉन के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। अभी हमारे देश में ओमिक्रॉन के कुल मामले 10,050 हो गए हैं कल के मुकाबले आज ओमिक्रॉन के मामलों में 3.69 फीसद की बढोतरी दर्ज की गई है।

Read more: Marriage Strike Trends on Twitter: क्या है Marriage Strike और क्यों है पुरुषों को महिलाओं के लिए होने जा रहे इस कानून में बदलाव से दिक्कत?

कोरोना के कारण टूरिज्म इंडस्ट्री हुई बुरी तरह प्रभावित

कोरोना वायरस के कारण टूरिज्म इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित हुई है। पुरे देश में लम्बे समय तक रहे लॉकडाउन के कारण टूरिज्म इंडस्ट्री की कमर पूरी तरफ तोड़  दी। लॉकडाउन के कारण टूरिज्म इंडस्ट्री के करोड़ों लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया। हमारे देश में करोड़ों लोग प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं।

National Tourism Day
National Tourism Day

सरकार से मांगी राहत

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के प्रभावित टूरिज्म और होटल इंडस्ट्री ने सरकार से राहत की मांग की है। टूरिज्म और होटल इंडस्ट्री ने सरकार से कर्ज अदायगी में छह महीने की राहत, जीएसटी में एक साल की छूट और इस क्षेत्र के लिए विशेष कोष बनाने की मांग की है।

Read more: Amar Jawan Jyoti : सालों पुरानी परंपरा का हो जाएगा आज अंत? क्या है अमर जवान स्मारक का इतिहास?

National Tourism Day
National Tourism Day

कोरोना महामारी से सभी राज्य प्रभावित

कोरोना वायरस से हमारे देश के सभी राज्य प्रभावित हुए है। देश में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, केरल, आगरा और पश्चिम बंगाल सहित हर राज्य में टूरिज्म इंडस्ट्री काफी ज्यादा प्रभावित हुई है। अगर हम हिमाचल प्रदेश के रिसॉर्ट्स की बुकिंग के बारे में बात करें तो वहां के रिसॉर्ट्स की बुकिंग में भारी गिरावट आई चुकी है। साल 2020 के बाद साल 2021 में केरल भी टूरिज्म पर्यटकों को आकर्षित करने की तैयारी कर रहा था। लेकिन यहां भी बड़ी संख्या में पर्यटकों ने अपनी बुकिंग रद्द करा दी। उसी तरह आगरा में 31 मार्च तक चलने वाला टूरिस्ट सीजन साल 2021 में 16 मार्च को ही समाप्त हो गया।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button