हॉट टॉपिक्स

National Boss Day: एक बेहतरीन टीम लीडर बनने के लिए आपके अंदर होने चाहिए ये गुण

National Boss Day: जाने 16 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है नेशनल बॉस डे


National Boss Day: हर साल हमारे देश में 16 अक्टूबर को नेशनल बॉस डे मनाया जाता है हर कंपनी में बहुत सारे लोग काम करते हैं ये सभी लोग एक समूह बनाकर काम करते हैं और सभी लोग पूरी मेहनत और लगन के साथ में काम करने में भी विश्वास रखते है। इन लोगों के काम की तारीफ करने के लिए ही हर साल नेशनल बॉस डे मनाया जाता है। आपको बता दें कि सबसे पहले नेशनल बॉस डे साल 1958 में यूनाइटेड स्टेट में मनाया गया था। इन दिन सभी एंप्लोई अपने बॉस को धन्यवाद देते हैं, इसके साथ ही साथ कई सारे ऐसे एम्प्लोयी भी होते है जो अपने बॉस को गिफ्ट देना भी पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं या फिर टीम लीडर है तो अपने अंदर भी होने चाहिए ये सभी गुण।

ईक्यू पर दें ध्यान: जैसे अक्ल के लिए आईक्यू जरूरी होता है, वैसे ही टीम में ईक्यू यानि की इमोशनल कोशंट होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। किसी भी बॉस या फिर टीम लीडर को अपनी टीम की छोटी छोटी बातों में दखल दिए बगैर अपनी टीम को निर्देश देने चाहिए। साथ ही साथ एक टीम लीडर होने के नाते आपको अपनी टीम से आने वाले नए आइडियाज के लिए अपने विचार हमेशा खुले रखने चाहिए और उन्हें अपनाने से कतराना नहीं चाहिए।

संचार संपर्क पर दें ध्यान: आपको बता दें कि किसी भी टीम में संचार और संपर्क की भूमिका बहुत ज्यादा जरूरी होती है। एक टीम लीडर को हमेशा अपनी बात को कहानियों और प्रसंगों के जरिए समझाना चाहिए।

अपनी टीम में सभी को शामिल करें: एक टीम लीडर होने के नाते आपको सभी लोगों को अपनी टीम में शामिल करना चाहिए। फिर चाहे वो मिलनसार लोग हो या फिर शर्मीले। टीम लीडर के लिए जरूरी है कि वो अपनी टीम में उन लोगों को भी जोड़े जो खिलाड़ी मैच जीता सकते हैं, मगर पूरी प्रतियोगिता जीतने के लिए सभी को एकजुट प्रयास की जरूरत पड़ती है।

जानें लखीमपुर खीरी वाली घटना पर अब तक क्या-क्या हुआ और इस पर राजनीति माहौल

योगदान: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि ऑफिस भले कोई सा भी क्यों न हो। हर व्यक्ति चाहता है कि टीम में उसके योगदान की सराहना हो। इसलिए सभी के प्रयासों का संदर्भ लिया जाना चाहिए। इससे किसी भी टीम में जुड़ाव की भावना उत्पन्न होती है। साथ ही साथ इससे टीम में किसी भी व्यक्ति को फीडबैक और आलोचना का भी मौका भी नहीं मिलता।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।