KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 6th September

0
25
kaam ki khabre

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. आज रात भारत रचेगा इतिहास, चाँद पर उतरेगा चंद्रयान

इसरो के चंद्रयान-2  का लैंडर ‘विक्रम’ आज रात चांद की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने के लिए तैयार है। भारत का यह दूसरा चंद्र मिशन चांद के उस दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर प्रकाश डालेगा जहां अभी तक किसी भी देश की नजर नहीं गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, करीब 70 छात्र-छात्राओं के साथ इसरो के बेंगलुरु स्थित केंद्र में इसे लाइव देखेंगे।

2. दिल्ली में कनॉट प्लेस के एक रेस्टोरेंट में जम्मू कश्मीर के लोगों को खाने में दिया जा रहा है 370 रुपये की छूट

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद देश भर में लोग अपने तरीके से खुशियाँ मना रहे हैं। जी हाँ, दिल्ली के एक रेस्टोरेंट में खाने पर 370 रुपये की छूट दी जा  रही है। होटल की ओर से यह छूट केवल जम्मू कश्मीर के निवासियों को दी जा  रही है जिसमे सुपर साइज थाली पर 370 रुपये की छूट है।

3. दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का दूध हुआ महंगा, आज से नई कीमतें हुई लागू

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का दूध अब महंगा हो गया है। मदर डेयर ने गाय के दूध  के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है जो आज से लागू हो गई है। साथ ही 500 मिलीलीटर पैक के लिए उपभोक्ताओं को अब 23 रुपये चुकाने होंगे।

4. मां महबूबा मुफ़्ती से मिलने की परमिशन पर बोलीं इल्तिजा- कानून पर विश्वास बहाल हुआ

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370  हटाए जाने के पहले नजरबंद राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी सना इल्तिजा जावेद को सुप्रीम कोर्ट  ने कश्मीर जाने की अनुमति दे दी है। अनुमति मिलने के बाद इल्तिजा ने कहा कि न्याय के शासन में उनका विश्वास और बहाल हुआ है।

5. कुमारी शैलजा हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष बनी और हुड्डा विधायक दल के नेता

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा को प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विधायक दल का नेता बनाया गया है। उन्हें विधानसभा चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

6. नस्ली टिप्पणी को लेकर सिख सांसद ने पीएम जॉनसन को घेरा, पूछा- कब मांगेंगे माफी

प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले औपचारिक सवाल-जवाब के सत्र में बोरिस जॉनसन को एक सिख सांसद के तीखे सवालों का सामना करना पड़ा। बता दें कि लेबर पार्टी के सांसद तनमनमजीत सिंह धेसी ने जॉनसन द्वारा साल 2018 में लिखे एक लेख को लेकर माफी मांगने के लिए कहा। इस लेख में जॉनसन ने हिजाब पहनने वाली मुस्लिम महिलाओं की तुलना बैंक डकैतों और लेटर बॉक्स से की थी।

7. रूस में मोदी ने फोटो सेशन के दौरान सोफे पर बैठने से इनकार किया

व्लादिवोस्तोक में ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक में फोटो सेशन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सोफा रखा गया, जबकि अन्य लोगों के लिए कुर्सियां थीं। मोदी ने सोफे पर बैठने से इनकार कर दिया। इसके बाद अफसरों ने उनके लिए कुर्सी रखवाई। इस वीडियो को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया और इसकी वीडियो भी तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. रवीश कुमार को जर्नलिज्म के लिए मिलेगा पहला गौरी लंकेश अवॉर्ड

रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड से सम्मानित होने के बाद वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए 22 सितंबर को पहला गौरी लंकेश मैमोरियल अवॉर्ड दिया जाएगा। इस अवॉर्ड की घोषणा बीते पांच सितंबर को दिवंगत पत्रकार गौरी लंकेश की दूसरी पुण्यतिथि पर की गई थी।

9. 95 साल की उम्र में जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का सिंगापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया। 95 साल के रॉबर्ट मुगाबे पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। मुगाबे 1980 से 1987 तक प्रधानमंत्री और 1987 से 2017 तक राष्ट्रपति रहे थे। यानी रॉबर्ट मुगाबे ने 37 सालों तक जिम्बाब्वे का नेतृत्व किया था।

10. ब्राजील के राष्‍ट्रपति के बाद अब वित्‍तमंत्री ने कहा, ‘फ्रांस की प्रथम महिला वास्‍तव में हैं कुरूप’

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोल्‍सोनारो के बाद अब ब्राजील के वित्‍त मंत्री ने फ्रांस की फर्स्‍ट लेडी ब्रिगिट मैक्रोन के लुक पर कमेंट किया है। ब्राजील के वित्‍त मंत्री पाओलो गुएडेस ने 6 सितंबर को कहा कि ब्रिगिट मैक्रोन के लुक पर दिए गए राष्‍ट्रपति बोल्‍सोनारो के बयान से सहमत हैं कि फ्रांस की फर्स्‍ट लेडी वास्‍तव में कुरूप है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com