KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 5 th September

0
28
kaam ki khabre

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. गुड़गांव में ट्रक ड्राइवर ने तोड़े 10 नियम, 59 हजार का चालान कटा

ट्रैफिक पुलिस ने 4 सितंबर को एक ट्रक ड्राइवर का 59 हजार रुपए का चालान काटा। ट्रक ड्राइवर ने 10 ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया था। एक दूसरे मामले में ऑटो रिक्शा चालक पर 32 हजार 500 रुपए का जुर्माना लगाया गया था। वह वाहन के कागज घर भूल आया था। मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 के नियमों के लागू होने के बाद बड़ी राशि के जुर्माने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

2. कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में शुरू हुई टेलीफोन सेवाएं

370 अनुच्छेद हटने के बाद कश्मीर में हालात कुछ ठीक नहीं थे लेकिन अब धीरे-धीरे घाटी में हालात सामान्य हो रहे हैं। श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट शाहिद चौधरी ने कहा है कि घाटी में ज्यादातर टेलीफोन सेवाएं आज से चालू कर दी जाएगी।

3. मुंबई में भारी बारिश से 20 उड़ानें हुई रद्द, 280 में देरी और कई विमान फंसे

मुंबई में भारी बारिश के चलते लगाया गया रेड अलर्ट। भारी बारिश की वजह से मुंबई के एयरपोर्ट भी दिखा जहां 20 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 280 उड़ानों में देरी हुई। बुधवार रात 11.30 बजे तक मुंबई एयरपोर्ट पर 24 विमान फंसे रहे।

4.पंजाब के बटाला में हुआ बड़ा बम धमाका,23 लोगो की हुई मौत

पंजाब  के गुरुदासपुर  के बटाला में 4 सितंबर को एक पटाखा फैक्ट्री में बड़ा बम धमाका हुआ। इस धमाके में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हो गए।  खबरों के मुताबिक पटाखा फैक्ट्री चलाने वाले तीन भाई थे, जिनमें सिर्फ एक भाई रमनदीप सिंह ही बचा है, जो फरार है।  जबकि उनके परिवार के 7 लोगों की इस धमाके में मौत हो गई है।

5. आरबीआई ने दिया निर्देश, 1 अक्टूबर से सभी लोन पर ब्याज को रेपो रेट से जोड़ें बैंक

आरबीआई ने सभी बैंकों को होम लोन, पर्सनल लोन और एमएसएमई सेक्टर को सभी नए फ्लोटिंग रेट वाले लोन को रेपो दर सहित बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है। इससे ब्याज दरों में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं तक जल्दी मिलने की उम्मीद है।

6. वीजा फ्री यात्रा पर सहमत हुए भारत- पाक, पूरे साल खुला रहेगा करतारपुर कॉरिडोर

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए समझौते के बाद करतारपुर कॉरिडोर के जरिए रोजाना 5000 श्रद्धालु दर्शन के लिए जा सकेंगे।  विशेष मौकों पर ज्यादा श्रद्धालु भी यहां पहुंच सकेंगे। पाकिस्तान ने भारत को भरोसा दिलाया है कि वो श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या को करतारपुर कॉरिडोर आने की इजाजत देना चाहता है।

7. चिदंबरम को SC से मिला झटका, जमानत की याचिका की गयी खारिज

सुप्रीम कोर्ट से पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को बड़ा झटका लगा है। आईएनएक्स मीडिया केस में सुप्रीम कोर्ट ने पी. चिदंबरम को जमानत देने से इनकार कर दिया है और उनकी याचिका को खारिज कर दिया गया है। अब प्रवर्तन निदेशालय आईएनएक्स मीडिया केस में पूछताछ के लिए पी। चिदंबरम को हिरासत में ले सकती है। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि एजेंसी पूर्व वित्त मंत्री को हिरासत में लेकर पूछताछ कर सकती है। पी. चिदंबरम की सीबीआई हिरासत आज ही खत्म हो रही है।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. मोदी ने रूस में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से की मुलाकात

पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से आज मुलाकात की और दोनों नेताओं ने आर्थिक एवं रक्षा समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का संकल्प लिया। दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे मोदी रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। मोदी और आबे की इस मुलाकात से पहले दोनों ने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में और फ्रांस के बियारित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की थी।

9. जॉनसन ने दी 21 सांसदों को चेतावनी, अब 15 अक्टूबर को हो सकते हैं चुनाव

पीएम बोरिस जॉनसन ने 21 सांसदों को चेतावनी देते हुए कहा है 31 अक्टूबर को ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से अलगाव की प्रस्तावित योजना में खलल पड़ता है तो वह 15 अक्टूबर को मध्यावधि चुनाव करवा सकते हैं।

10. संसद भवन परिसर में 6 सितंबर  को ‘फिट इंडिया’ का आयोजन होगा

पीएम मोदी के ‘फिट इंडिया’अभियान को आगे बढ़ाते हुए संसद भवन परिसर में 6 सितंबर को ‘फिट इंडिया’ का आयोजन किया गया है जिसमें मंत्री एवं सांसद हिस्सा लेंगे ।साथ ही  फिट इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 6 सितंबर को शाम 5 बजे संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे । इस कार्यक्रम में मंत्री और सांसद हिस्सा लेंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments