पीएम मोदी ने की अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात, वार्ता जारी

0
608
ghani_modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सालाना शिखर वार्ता सफल होने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह मॉस्को से रवाना होकर अफगानिस्तान पहुंचे| यहाँ मोदी जी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से आज मुलाकात की।

मोदी जी के यहां पहुंचने पर अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोहम्मद हानिफ अतमार और उप विदेश मंत्री हेकमत करजई ने स्वागत किया। जिसके बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने उनका स्वागत राष्ट्रपति भवन में किया|

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां सुरक्षा और द्विपक्षीय सहयोग समेत कई मामलों पर चर्चा करने के लिए आये हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर कहा की, ‘ रूस से अफगानिस्तान की ओर रवानगी। भोर से पहले काबुल आगमन के बाद एक अन्य दोस्त के साथ वार्ता का एक और दिन।’

ghani_modi

मोदी ने काबुल पहुँच कर कहा की, “मैं यहां मित्रों के बीच पहुंचकर बहुत खुश हूं। मैं यहाँ अशरफ गनी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला और पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात करूँगा।”

भारत ने अफगानिस्तान को दो अरब डॉलर से अधिक की सहायता देने का वादा किया है। प्रधानमंत्री अफगानिस्तान में संसद भवन का उद्घाटन करेंगे और उनके अफगानिस्तान के सांसदों को संबोधित करने की भी उम्मीद है।

भारत ने अफगानिस्तान से मित्रता के प्रतीक के रूप में 2007 में संसद भवन परियोजना शुरू की थी। यह 4 करोड़ 50 लाख डॉलर की संभावित लागत से शुरू की गयी थी। इस भवन में 294 लोग वोलेसी जिरगा (निचला सदन) में और 190 लोग मेशरानो जिरगा (उपरी सदन) में बैठ सकते है। और इसके अलावा इसमें सम्मेलन हॉल और प्रेस कक्ष भी बने हुए हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.com

 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments