पीएम मोदी ने की स्वच्छता अभियान पार्ट -2 की शुरुआत

0
367
Swachhata Hi Seva
Swachhata Hi Seva

स्वच्छता अभियान के जरिए  डायरिया जैसी कई बीमारियों में आई  कमी 


 स्वच्छता अभियान की शुरुआत हुए  महज 4 साल पूरे होने वाले है. पूरे देश में अभी भी स्वच्छता अभियान जारी है. जो सपना गाँधी जी ने अपने समय पर क्लीन भारत का सपना देखा था वो पूरा हो रहा है. इस सपने को पूरे करने में सबसे बड़ा योगदान देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी  का है. पूरे भारत को स्वच्छ रखने के लिए पी.एम  मोदी ने 2 अक्टूबर , 2014 को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की जिससे काफी हद तक बढ़ती डायरिया जैसी बीमारियों को रोका जा सका है.

narendar modi
narendar modi

पीएम मोदी ने की स्वच्छता ही सेवा आंदोलन की शुरुआत

एक बार फिर पीएम मोदी ने आज यानी 15 सितंबर को देश में स्‍वच्‍छता अभियान पार्ट-2 की शुरुआत कर दी है. इस अभिया का नाम उन्होंने  ‘स्वच्छता ही सेवा आंदोलन’ दिया है. जिसकी शुरुआत उन्होंने आज सुबह ही 9 बजे से कर दी है. साथ ही इस अभियान से जुड़ने और स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए पीएम मोदी करीब 2 हजार नागरिकों को खुद पत्र लिख चुके हैं.प्रधान मंत्री नरेन्दर मोदी ने इस आंदोलन को दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलिदी . यह अभियान दो अक्‍टूबर को गांधी जयंती तक चलाया जाएगा।

यहाँ भी पढ़ेस्वच्छ भारत मिशन का चेहरा बनेगीं 105 साल की कुवंर बाई

स्वच्छता ही सेवा आंदोलन को सफल बनने  के  लिए पीएम मोदी अलग- अलग जगह में  मौजूद लोगो से  वीडियो कॉन्फ्रेंसके जरिये बात चीत कर रहे है।  साथ ही  समाज के दूसरे सम्मानित व्यक्तियों और जजों से भी पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए समर्थन मांगा है.  पी.एम  मोदी ने अपनी ख़ुशी भी ज़ाहिर की कैसे इस  अभियान से हर तबके और उम्र  के लोग इस अभियान से जुड़े देश को स्वच्छ बनाने  के लिए अपना योगदान दे रहे है.

अब तक4  सालो में स्वच्छताअभियान के जरिए 8 करोड़ शौचालय बनवाए गए. जिसमे 90 प्रतिशत  से ज्यादा भारतीय शौचालय का इस्तेमाल कर पा रहे है.  जबकि 2014  में यह संख्या  काफी कम  थी. सिर्फ 40  प्रतिशत लोग ही शौचालय  को का इस्तेमाल कर रहे थे.  लेकिन प्रधान मंत्री नरेंदर मोदी ने स्वच्छता  अभियान शुरू कर के इस संख्या को बढ़ा दिया। जल्द पूरा भारत स्वच्छ  भारत  कह लाएगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments