हवाई चप्पल वालों के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च की सस्ती उड़ान किराया मात्र 2500 रुपए


पीएम मोदी ने आज सस्ते उड़ान के लिए उड़ान स्कीम को हरी झंडी दिखा दी। पहली उड़ान आज शिमला से दिल्ली के लिए चली। इससे पहले पीएम मोदी आज शिमला उड़ान स्कीम का उद्धाटन करने पहुंचने।

पीएम मोदी उड़ान के हरी झंडी देते हुए
पीएम मोदी उड़ान के हरी झंडी देते हुए

30-35 एयरपोर्टो की कनेक्टिविटी होगी

उड़ान को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम ने कहा कि पहले हवाई जहाज पर सिर्फ राजा महाराजा यात्रा करते थे। हवाई जहाजों पर उनकी ही तस्वीर लगी होती थी। लेकिन ‘हवाई चप्पल’ पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सफर का आनंद ले सकता है।

साथ ही कहा कि भारत मे हवाई सेवा से विस्तार के लिए काफी अवसर है। उन्होंने कहा कि हवाई सर्कुलर रुट बनेगा तो सिख यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे। मेदी ने कहा कि लगे एक साल में 30 से 35 एयरपोर्टो में कनेक्टिविटी को जोडेगें। मोदी बोले कि टीयर-2 के शहरों को हवाई सुविधा से जोड़ना लक्ष्य है।

समय को बचाएं और उड़ान के करें यात्रा

समय को कीमत को समझते हुए मोदी ने कहा कि आज हम अगर रोड का सफर करते हैं तो प्रति किलोमीटर के हिसाब से हमें 8 या10 रुपए देने पड़ते हैं। अगर हम 500 किलोमीटर जाते है तो लगभग उतना ही भाड़ा लगता है और समय भी अधिक लगता है। लेकिन अगर हम हवाई यात्रा करते हैं तो हमारा समय बचता है और हम ज्यादा काम कर सकते हैं।

उड़ान की हवाई यात्रा लगभग 1 घंटे की हुआ करेगी। उड़ान का किराया 500 किलोमीटर के लिए 2500 रुपए होगा।

उड़ान स्कीम के तहत छोटे शहरों कस्बों और बड़े शहरों को जोड़ा जाएंगा। ताकि आम जनता की जिदंगी सुविधाजनक हो सके।

देश के 70 हवाई अड्डों से उड़ेगी उड़ान

उड़ान की उड़ानें देश की 70 हवाई अड्डों से होंगी। इनमें 27 व्यस्त, 12 कम उरयोग में आने वाले तथा 31 अप्रयुक्त हवाई अड्डे शामिल हैं। इसके लिए विभिन्न नई पुरानी एयरलाइनों की तरफ से कुल 27 प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हुए हैं। इनमें 17 एयरपोर्ट उत्तर, 24 पश्चिम, 11 दक्षिण,12 पूर्व के हैं।

आपको बता दें मोदी सरकार ने उड़ान की शुरुआत अक्टूबर 2016 को रीजनल कनेक्टिविटी के तहत की थी।

Story By : Poonam MasihPoonam Masih
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: