आज करेंगे पीएम मोदी आईपीपीबी का उद्घाटन

0
232
आईपीपीबी
आईपीपीबी

आईपीपीबी से  देशभर में होगी 650  शाखाओ की शुरुआत 


आज प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी  करने वाले है  आईपीबी यानी ‘इंडिया पोस्ट  पेमेंटस बैंक’ को देशभर में लांच. इसके लांच होते ही देशभर में इसकी 650 शाखाये  खुल जाएँगी। साथ ही देश भर में सभी 1 लाख डाकघर इस साल  के अंत  यानी  31 दिसंबर  तक आईपीपीबी प्रणाली से जुड़ जाएंगे.

आईपीपीबी को एक भरोसेमंद बैंक के रूप में खोला जायेगा। इस खोलने से  केन्द्र सरकार के फिनांशियल इन्क्लूजन उद्देश्यों को तेजी से पूरा करने में मदद मिल सके. साथ ही देश के हर डाक घर के 3,00,000 से अधिक डाकियों और ग्रामीण  डाक सेवको  के विशाल नेटवर्क से इसे काफी फायदा भी मिलेगा. इसलिए आईपीपीबी भारत में लोगों तक बैंकों की पहुंच को बढ़ाना देने में अपना एक एहम रोल निभाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आईपीपीबी जल्द आपको बचत और चालू खातों, ट्रांसफर मनी , डायरेक्ट  बेनफिट ट्रांसफर , बिल और यूटिलिटी पेमेंट  और इंटरप्राइजेज एंड कमर्शियल पेमेंट्स  जैसी सुविधाएं  उपलब्ध कराएगा.

जानते है आखिर क्या है आईपीपीबी यानी इंडिया पोस्ट पैम्नेट्स बैंक ?

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक विभाग की तरफ से शुरू किया गया है एक बैंक है . इसमें आप सेविंग्स अकाउंट के साथ करंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक न सिर्फ आपको बचत खाते पर ज्यादा ब्याज देगा, बल्क‍ि यह आपको डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा भी देगा. इसका मतलब यह है कि अब आप अपने घर पर बैठ कर ही बैंक खाता खुलवा सकेंगे.

यहाँ नहीं पढ़े : मोदी सरकार का आम जनता को एक नया तोहफा

साथ ही इससे पहले भी पी  एम नरेंदर मोदी ने  आम जनता को एक और नया तोहफा दिया जिसमे उन्होंने यह ऐलान  किया की  वो जल्द एक ऐसी स्कीम लेकर आने वाले है. जिसमे लोग घर बैठे बैठे 10  हजार रूपए कमा  सकते है.  मोदी सरकार इस एप्प  के लिए एक आसान सा नाम  रखना चाहती है. जिसके लिए मोदी सरकार चाहती है की जनता एप्प  के लिए एक अच्छा सा नाम सुझाव दे. जिसका नाम चुना जायेगा उसको घर बैठे  इनाम में 10  हजार रूपए मोदी सरकार के द्वारा दिए जायेंगे.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments