पॉलिटिक्स

मार्च में तीन देशों की यात्रा पर जाएंगे मोदी!

30 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  बेल्जियम, अमेरिका और सऊदी अरब की पांच दिन की यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान  वह परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका जाएंगे, जहां इस कार्यक्रम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी हिस्सा लेंगे।

मोदी अपनी यात्रा 30 मार्च को बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स से शुरू करेंगे जहां वह भारत-यूरोपिय संघ की शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। इस दौरान भारत एवं यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू होने की घोषणा होने की उम्मीद है।

modi

अगले दिन 31 मार्च को वह वाशिंगटन में परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। अमेरिका से वापसी में वह 2 अप्रैल को सऊदी-अरब जाएंगे। जहां वह सऊदी-अरब के नेताओं से कारोबार और ऊर्जा सहित  सभी द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। सऊदी-अरब में भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा छह साल बाद हो रही है।

सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार भारत और सऊदी-अरब के बीच एक खास  संबंध बना हुआ है। सउदी-अरब भारत से व्यापार करने वाला चौथा सबसे बड़ा देश है। यहां से देश की जरूरत के कच्चे तेल का  तकरीबन 20  फीसदी हिस्सा आता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button