सुझाव

इस तरह फोन की बैटरी फटने के खतरों से बचे…

कब फट सकती है फोन की बैटरी… जानते हैं


फोन की बैटरी फटने की घटनाएं पहले भी होती रही हैं लेकिन लगातार इस तरह की घटनाओं से बचने के तरीके हम ढूंड सकते है अगर हमें इनके कारण पता हो कई बार बैटरी में आग लगने या विस्फोट होने के साथ- साथ इस स्थिति में कुछ मोबाइल फटने के बजाय बंद या शटडाउन भी हो जाते हैं।

बैटरी क्यों फटती है, यह जानने से पहले इस बैटरी के काम करने के तरीके को जानना बेहद जरूरी होता हैं। मोबाइल की बैटरी में लिथियम का प्रयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि यह काफी हल्का होता है और ज्यादा एनर्जी यानी ऊर्जा स्टोर कर सकता है। इस बैटरी में दो इलेक्ट्रोड होते हैं। इसमें लिथियम भरा होता है।

इस तरह फोन की बैटरी फटने के खतरों से बचे...

इन बातों का रखे ध्यान:

  • हालांकि, ज्यादातर मोबाइल की बैटरियों में ओवर चार्जिंग से बचाने की सुविधा भी दी जाती है जिसमें फुल चार्ज होने पर बैटरी अपने आप चार्ज होना बंद हो जाती है। लेकिन, हाल के दिनों में इस व्यवस्था में भी दिक्कतें पाई गई हैं। इसी कारण कई जानकार कभी भी बैटरी को 100%चार्ज न करने की सलाह भी देते हैं। इसलिए बैटरी को 100%चार्ज करने से बचे।
  • ज्यादातर लोग इतने ज्यादा उतावले रहते हैं कि, फोन चार्जिंग पर लगाते हुए भी लगातार फोन को इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बैटरी फटने का खतरा बना रहता हैं।
  • एक बड़ा कारण है। फोन चार्जिंग पर लगाने के बाद बैटरी चार्ज हो रही होती है, इस अवस्था में बैटरी ब्लास्ट होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। इसलिए फोन चार्जिंग पर लगाने के बाद उसका इस्तेमाल न करें।
  • बाजार में अब इसतरह की बैटरी आ गई हैं जो काफी जल्दी गर्म हो जाती हैं। अधिकतर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियॉं आजकल इन्ही बैटरियों इस्तेमाल कर रही हैं। जिससे बैटरी फटने का डर रहता।
  • बैटरी खराब होने के बाद पैंसे बचाने के चक्कर मे कुछ लोग सस्ती बैटरियों को खरीद कर फोन में लेते है। आपको बतादें ऐसे सस्ती बैटरियों और दूसरे फोन के चार्जर को इस्तेमाल करने से भी बैटरी फटती हैं।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button