एक ही जैसा खाना खाकर पक चुके हैं जो ट्राई करें यह गुजराती डिश

मिक्स दाल थेपला आसानी से घर पर बना सकते हैं


भारत 29 राज्यों का खान पीना और रहन-सहन सब अलग है. हर चीज अलग- अलग है. हर क्षेत्र की अपनी एक संस्कृति है. हम अपने खास त्योहारों में अपने यहां की  संस्कृति के हिसाब सबसे प्रसिद्ध चीज को खाने के लिए  बनाते हैं. बाकी सभी दिनों में हम आम खाना ही बनाते हैं जो हमारे क्षेत्र के हिसाब से होता है. अगर आप अपने घर के एक जैसे खाने से तंग आ चुके हैं तो अन्य राज्यों को अलग-अलग डिश को अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं. जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. सोशल मीडिया के जमाने में हम भले ही भौगोलिक रुप से संस्कृतियों से दूर है लेकिन सोशल साइड की दुनिया में हम जब चाहे जहां चाहे अपनी पसंदीदा चीजों  को ढृढ़ सकते हैं. तो चलिए आज आपको ऐसी ही एक डिश के बारे  में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर में बनी सकती है.

और पढ़ें: अगर आप भी हैं खस्ता ठेकुआ के दीवाने, तो इन तीन तरीकों से बना सकती हैं खस्ता ठेकुआ

मिक्स दाल थेपला

सामग्री:

मिली-जुली दाल (अरहरमूंगमसूरचनाउड़द)- कुल कप

पालक के पत्ते- 1/2 कप

आटा- कप

बेसन- बड़े चम्मच

तेल- बड़ा चम्मचमोयन के लिए

अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट- बड़ा चम्मच

कसूरी मेथी- बड़ा चम्मच

नमक- स्वादानुसार

अजवाइन-छोटा चम्मच

सफ़ेद तिल- छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- छोटा चम्मच

हींग- 1/4 छोटी चम्मच

ऐसे बनाएं

–  सबसे पहले दालों को धोकर 4-5 घंटे के लिए भींगाकर रख दें. उसके बाद  कुकर में दालपालकनमक और पानी डालकर उबालें. तीन सीटी आने  के बाद  पांच मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं.  कुकर का ढक्क्न खोलकर दाल की ठंडाकर के  मथनी या चम्मच से एक जैसी मिक्स करे लें.

एक बर्तन में आटा लें और पकी हुई दाल समेत सभी सामग्रियां को मिलाकर और नरम आटा गूंध लें. इसे 5-10 मिनट के लिए ढंककर रखें. इसके बाद आटे की छोटी छोटी लोइयां बनाकर उसके पतला-पतला थेपले बेल लें.

अंत में तवे को गर्म कर मध्यम आंच पर बेले हुए तव को तेल लगाकर सेक लें. थपेला के रंग जब थोड़ा ब्राउन हो जाए तो इसे तवे से उतारकर चटनी के साथ  परोसे.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments