घर जाने के लिए बड़ी कीमत चुका रहे है प्रवासी मजदूर, इस हालात  का जिम्मेदार कौन?

0
30
migrant labour crisis in india

Migrant labour crisis in india: कोरोना से ज़्यादा मजबूरी मार रही हैं लोगो को


Migrant labour crisis in india: कोरोना वायरस ने न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बनाया हुआ है कोरोना वायरस के कारण ज्यादा तर देशो में लॉकडाउन चल रहा है लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर मजदूरों और गरीबों पर पड़ा है। उनके सामने न सिर्फ खाने-पीने का संकट खड़ा हुआ, बल्कि उनके कमाई का जरिया भी छीन गया। इसी वजह से वह अपने गांवों की ओर पलायन कर रहे है परन्तु रास्ते में होने वाले हादसों के कारण कई सारे मजदूरों को अपनी जान गवानी पड़ रही है। अभी देश में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा तो हमें लगातार मिल रहा है, लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण मरने वालों के आंकडे़ हमें शायद सही से नहीं मिल पा रहे।

अब तक कितने लोगों ने हादसों में गंवाई अपनी जान

औरैया में 24 मजदूरों की मौत: सबसे पहले हम आज के यूपी औरैया हादसे की बात करेंगे। ये हादसा इतना भीषण था कि इसमें 24 लोगों की जान चली गई। साथ ही 15-20 लोग घायल हो गए। इस हादसे में जिन दोनों ट्रकों में टक्कर हुई उन दोनों में ही मजदूर सफर कर रहे थे। मरने वालों में सबसे ज्यादा लोग टक्कर मारने वाले ट्रक में सवार थे। डीसीएम में सवार मजदूर राजस्थान से आ रहे थे।
औरंगाबाद ट्रेन हादसे में 16 मजदूरों की मौत: कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुए हादसे में भी 16 लोगों की जान चली गई थी। औरंगाबाद में एक मालगाड़ी के नीचे कटने से 16 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई, साथ ही बहुत सारे मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए थे। सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक ये मजदूर पैदल ही अपने घर यूपी और बिहार के लिए निकले थे।
और पढ़ें: भारत में करोना महामारी या भुखमरी: आखिर प्रवासी मजदूरों को कैसे फायदा देगा 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज?
मध्य प्रदेश सड़क हादसे में 8 मजदूरों की मौत: 14 मई की रात को मध्य प्रदेश में हुए एक हादसे में 8 मजदूरों की मौत हो गई थी, जबकि इसमें लगभग 50  से ज्यादा लोग घायल हुए थे। ये हादसा एक ट्रक और बस के बिच हुआ था।
मुजफ्फरनगर में 6 मजदूरों की मौत: सड़क हादसों में से एक हादसा मुजफ्फरनगर का भी है जिसमे 6 मजदूरों की मौत हुई और 2 मजदूर घायल हो गए थे। सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य परिवहन की बस ने सड़क पर पैदल चल रहे मजदूरों को टक्कर मार दी थी। ये मजदूर पंजाब से पैदल अपने घर की तरफ लौट रहे थे
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments