महिलाओं की तुलना में पुरषो को अधिक खतरा होता है इन बीमारियों का

0
39
men health

एक हेल्दी लाइफस्टाइल आपको बचा सकता है इन बीमारियों से


वैसे तो बीमारियां समय, परिस्थिति या इंसान को देखकर नहीं आतीं, बीमारी किसी को भी और कभी भी होती सकती है भले आप कितनी भी सावधानी बरतें, कभी आप मौसम के बदलने पर तो कभी जीवनशैली में हुए बदलावों के कारण आप बीमार हो सकते है। लेकिन, कुछ बीमारियों के आंकड़ें पर कि‍ए गए शोध यह बताते है कि कुछ बीमारियां ऐसी है जो पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा तेजी से होती है। तो वही कुछ ऐसी भी बीमारियां है जो महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को ज्यादा तेजी से होती है।

हार्ट अटै‍क: एक रिपोर्ट के अनुसार हार्ट की बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक होता है। जिसका मुख्या कारण होता है धूम्रपान, अल्कोहल, तनाव और चिता। इतना ही नहीं डायबिटीज, ब्लडप्रेशर और बढ़ता कोलेस्ट्रॉल भी इसके कारणों में शामिल है। इस लिए आपको इन सब चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

हाइपरटेंशन: सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक हाईब्लडप्रेशर या हाईपरटेंशन का खतरा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा होता है। इसके अलग अलग कारण हो सकते है। जैसे: फैमिली हिस्ट्री, गलत खानपान, तनाव, या आपका लाइफस्टाइल। इससे अपने शरीर को बचाने के लिए न सिर्फ आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए बल्कि अपने तनाव को भी कम करना चाहिए।

और पढ़ें: योगासन जो बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते है

फेफड़ों के रोग: फेफड़ों के रोग भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा होता है। इसका मुख्य कारण है धूम्रपान। आपने देखा होगा कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा धूम्रपान करतेे है। जिसका सीधा असर उनके फेफड़ों पर पड़ता है। इससे बचने के लिए जरूरी है धूम्रपान से दूर रहना और एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना।

प्रोस्टेट कैंसर: प्रोस्टेट कैंसर भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा होता है। प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 40 वर्ष की उम्र के बाद पुरुषों में अधिक बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए उनमे इसके प्रति जगरुख्ता बेहद आवश्यक है। रोगी को समय समय पर इसकी जांच करनी चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments